LIVE: कांग्रेस बताए कि अफजल गुरु को आतंकी मानती हैं या नहीं- अनुराग ठाकुर

नई दिल्ली (24 फरवरी): संसद सत्र के पहले दिन की शुरुआत हंगामे के साथ हुआ। राज्यसभा में मायावती ने रोहित वेमुला सुसाइड केस को उठाया। उन्होंने कहा कि दलित छात्रों का उत्पीड़न किया जा रहा है। सरकार RSS के विचार थोपने की कोशिश कर रही है...। इधर बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर ने सोनिया और राहुल गांधी पर जमकर निशाना साधा।

क्या बोले अनुराग ठाकुर > कांग्रेस को यह तय करना होगा कि वह देश के लिए जान देने वालों के साथ है या देश के लोगों की जान लेने वालों के साथ है। > कांग्रेस बताए कि यह अफजल गुरु को आतंकी मानते हैं या नहीं।  > कश्मीर के पंपोर में शहीद होने वाले कैप्टन के पास भी जेएनयू की डिग्री थी। कांग्रेस के नेता उनके घर क्यों नहीं गए। > कहा जा रहा है कि हम जेएनयू को खत्‍म करना चाहते हैं, लेकिन यहां पर मानव संसाधन विकास मंत्री बैठीं हैं जो यह बता सकती हैं कि हमने यूनिवर्सिटी को देने वाले फंड में कोई कमी की है या नहीं।  > अनुराग बोले- मैं यह जरूर कहूंगा कि टैक्‍स पेयर के पैसे को हम ऐसे लोगों को पर खर्च नहीं करेंगे। > देश विरोधी नारों पर अनुराग ने कहा कि ऐसे नारे अभिव्‍यक्ति की आजादी हैं तो हम ऐसी आजादी नहीं देंगे।  > कांग्रेस के लोग बताए कि क्‍या वह फिर से संसद पर हमले कराना चाहती है।  > कांग्रेस कश्‍मीर की बात करती हैं लेकिन इन्‍होंने मुझे ही तिरंगा फराहने के लिए जेल में डाला।

लोकसभा में क्या बोले सिंधिया > ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा सरकार युवाओं के आवाज को दबा रही है। > नारे लगाना देशद्रोही की श्रेणी में नहीं आता। > रोहित ने अपने विचारों को सामाने रखा था। > जेएनयू को बंद करने की कोशिश हो रही है। > रोहित वेमुला पर दबाव डाला गया। > जेएनयू छात्रों ने भगवा आतंकवाद का मुद्दा उठाया था।

राज्यसभा में क्या हुआ > राज्यसभा की कार्यवाही 3:30 बजे तक स्थगित। > मायावती की मांग है कि रोहित वेमुला मामले की जांच कमिटी में एक दलित सदस्य शामिल हो। > दोनों मुद्दों एक साथ चर्चा से मामला दब जाएगा। > बीएसपी सांसद अपनी जीद पर अड़े हैं। > शरद यादव ने चर्चा को कल के लिए स्थगित करने का अनुरोध किया। > जेएनयू और हैदराबाद यूनिवर्सिटी के मामले बहुत अहम हैं, इन पर अलग-अलग चर्चा होनी चाहिए। दोनों मामले बहुत गंभीर है। > सीताराम येचुरी अपनी बात रखने की कोशिश कर रहे हैं।  > राज्यसभा की कार्यवाही शुरू। > राज्यसभा 2.30 बजे तक स्थगित। > सरकार की तरफ से वित्त मंत्री जेटली ने कहा कि एक बार सरकार का जवाब भी सुनना चाहिए। > अरुण जेटली ने कहा- बहन जी, आपको सरकार की बात भी सुननी चाहिए। > मायावती ने कहा कि रोहित वेमुला मामले में जांच पर हमें कोई भरोसा नहीं है। > राज्यसभा में बसपा के नेताओं ने फिर किया हंगामा। > राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक स्थगित की गई। > राज्यसभा में 'रोहित के परिवार को न्याय दो' और 'दलित विरोधी यह सरकार नहीं चलेगी' का नारा लगा रहे हैं। > हंगामे की वजह से राज्यसभा की कार्यवाही फिर 15 मिनट के लिए स्थगित की गई। > राहुल गांधी ने कहा कि सरकार नहीं चाहती कि मैं संसद में बोलूं। राहुल न कहा कि वे डरते हैं इसलिए बोलने नहीं देते। संसद में चर्चा के लिए बोलना चाहता हूं। > लोकसभा में अभी प्रश्नकाल चल रहा है। > राज्यसभा 12 बजे तक के लिए स्थगित। > रोहित वेमुला पर संसद में फिर से हंगामा। > मंत्री नकवी ने कहा कि सरकार टुकड़ों में जवाब नहीं देगी। आप चाहें तो अभी चर्चा शुरू करा लें। > सरकार ने कहा कि रोहित पर राजनीति कर रहा है विपक्ष। > नकवी ने कहा कि सरकार हर तरह से चर्चा पर तैयार है फिर विपक्ष क्यों हंगामा कर रही है। > सुमित्रा महाजन ने कहा कि हमें जेएनयू समेत कई मुद्दों पर जानकारी मिली है। हम सभी मसलों पर एक साथ चर्चा करेंगे। > हंगामे के बाद राज्यसभा की कार्यवाही शुरू। > 10 मिनट के लिए राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित। > राज्यसभा में रोहित वेमुला मुद्दे पर हंगामा।

क्या बोलीं मायावती > आरएसएस के विचार थोपने की कोशिश हो रही है। > अंबेडकर को मानने वालों पर अत्याचार हो रहा है। > मायावती ने राज्यसभा में रोहित वेमुला का मुद्दा उठाया।