ब्रिटेन ने दाऊद पर लगाया वित्तीय प्रतिबंध, यह चार संपत्तियां की सूचित

लंदन (2 फरवरी): ब्रिटेन सरकार ने कुछ लोगों पर वित्तीय प्रतिबंध लगाया है, जिसमें आतंकी दाऊद इब्राहिम भी शामिल है। इस सूची में सिख आतंकवादी समूह भी शामिल हैं। दाऊद भारत का वांछित आतंकवादी है जिसके खिलाफ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया है।

उसका नाम ब्रिटेन के वित्त मंत्रालय के ‘कंसोलिडेटेड लिस्ट ऑफ फायनेंशियल सैंक्शंस टारगेट्स इन द यूके’ की सूची में शामिल है। इस सूची को 27 जनवरी को अद्यतन किया गया। जिसमें दाऊद के चार पते हैं और ये चारों पाकिस्तान के कराची में हैं। रिकॉर्ड के मुताबिक, ‘दाउद इब्राहिम कासकर’ घर संख्या 37, 30वीं गली- रक्षा, हाउसिंग अथॉरिटी कराची, पाकिस्तान, घर संख्या 29, मरगला रोड, एफ 6:2, गली संख्या 22, कराची पाकिस्तान, नूरबाद कराची, पाकिस्तान और व्हाईट हाउस, सउदी मस्जिद के नजदीक, क्लीफटन, कराची पाकिस्तान में रहता है।

मुंबई में जन्मे गैंगस्टर की राष्ट्रीयता में ‘भारतीय’ लिखा हुआ है और उसका भारतीय पासपोर्ट का जिक्र है। जिसे भारत सरकार ने खत्म कर दिया था और फिर उसके द्वारा हासिल किए गए कई भारतीय और पाकिस्तानी पासपोर्ट का जिक्र है जिसका उसने दुरुपयोग किया है। सूची में लिखा है कि भारत सरकार ने अंतरराष्ट्रीय गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। दाऊद के बारे में बार-बार खबर आती है कि वह पाकिस्तान में रहता है लेकिन इस्लामाबाद उसके वहां होने से इंकार करता है। जनवरी 2016 में अद्यतन की गई प्रतिबंधित संगठनों की सूची में लिट्टे, खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स, इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन और हिज्बुल मुजाहिद्दीन शामिल हैं।