ब्रिटेन में दाऊद के हैं कई होटल्स और बंगला: मीडिया रिपोर्ट में दावा

नई दिल्ली(4 फरवरी): 1993 मुंंबई ब्लास्ट का मास्टरमाइंड दाऊद इब्राहिम की ब्रिटेन में कई संपत्तियां हैं। इसका खुलासा ब्रिटेन की मीडिया रिपोर्ट में हुआ है। 

- इसमें बताया गया है कि दाऊद की लंदन के अलावा UAE, स्पेन, मोरक्को, तुर्की, साइप्रस और ऑस्ट्रेलिया में भी कई प्रापर्टीज में हिस्सेदारी है। 

- रिपोर्ट में कहा गया है कि ये जानकारी भारतीय अफसरों की ओर से तैयार किए गए डोजियर, ब्रिटेन के लैंड रजिस्ट्री हाउस और पनामा पेपर्स की डीटेल्स जांचने के बाद सामने आई हैं। 

- मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि दाऊद के विश्वसनीय मुहम्मद इकबाल ‘मिर्ची मेमन’ ने दाऊद की तरफ से कई प्रॉपर्टीज खरीदी हैं। इनमें होटल्स, मैंशन, टॉवर ब्लॉक और बंगले शामिल हैं। इसके अलावा रिपोर्ट में ये भी दावा किया गया है कि दाऊद के सिंडिकेट (संगठन) D-कंपनी ने पाकिस्तान से ड्रग्स का एक बड़ा शिपमेंट यूरोप और नॉर्थ अमेरिका भेजा था।

- बता दें कि 1993 सीरियल ब्लास्ट केस में दाऊद के साथ मेमन भी आरोपी बनाया गया था। हालांकि, मेमन ने भारत छोड़कर लंदन में शरण ले ली थी और उसके भारत प्रत्यर्पण की सारी कोशिशें भी बेकार रहीं। 

- मेमन ब्रिटेन की करीब 11 कंपनियों का डायरेक्ट रहा। इनमें ज्यादातर कंपनिया कंस्ट्रक्शन से जुड़ी थीं।

- ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग काउंसिल(बीबीसी) ने दाऊद पर केंद्रित 8 एपिसोड की एक टीवी सीरीज "McMafia' भी बनाई है। इसमें दिली महमूद नाम का एक दाऊद जैसा कैरेक्टर रखा गया है। सीरीज में दिखाया गया है कि किस तरह से दुनियाभर के अपराधी संगठन ब्रिटेन का गलत इस्तेमाल करते हैं। 

- दाऊद की जिंदगी पर आधारित इस सीरीज में दिली महमूद को भी मुंबई का ही एक गैंगस्टर दिखाया गया है।

- एक इंटरव्यू के दौरान ब्रिटेन के सिक्युरिटी मिनिस्टर बेन वॉलेस ने बताया कि McMafia में दाऊद का किरदार सच्चाई के काफी करीब है। बेन ने कहा कि ऐसे क्रिमिनल्स से निपटने के लिए ब्रिटिश सरकार को सख्ती दिखानी होगी।