जानिए वार्नर और स्मिथ ने क्यों बदला अपना बल्ला

नई दिल्ली (27 सितंबर): आइसीसी ने अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं। इस बदलाव को 28 सितंबर से लागू होंगे। इससे कई सारे क्रिकेट के नियम बदल जाएंगे। 28 सितंबर के बाद बदले हुए नियम के साथ क्रिकेटर मैदान पर उतरेंगे। इसका असर ऑस्ट्रेलियाई टीम के दो दिग्गज बल्लेबाजों के ऊपर भी पड़ा है और उसमें ऑस्ट्रेलिया के दो प्रमुख बल्लेबाज डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ भी शामिल हैं। 

इन दोनों बल्लेबाजों को आइसीसी के नए नियम की वजह से अपना बल्ला बदलना पड़ा है। अब नए नियम के मुताबिक बल्ले का निचला हिस्सा 40 मिली मीटर से ज्यादा मोटा नहीं हो सकता है और 67 मिली मीटर से ज्यादा गहरा भी नहीं हो सकता। हालांकि भारत- ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे वनडे सीरीज पर इन नियमों को लागू नहीं किया गया है, क्योंकि ये सीरीज 28 सितंबर से पहले शुरू हो चुकी थी। 

वैसे वार्नर औऱ स्मिथ इस वनडे सीरीज में अपने पुराने बल्ले से खेल सकते थे, लेकिन भविष्य में खेले जाने वाले क्रिकेट सीरीज को ध्यान में रखते हुए इन दोनों बल्लेबाजों ने अपने बल्ले को बदलने का फैसला किया जिससे की वो आसानी से नए बल्ले के साथ अपना सामंजस्य बिठा सकें और उन्हें खेलने में दिक्कत ना हो। वार्नर ने कहा कि बल्ले के आकार में बदलाव का उनके खेल पर फर्क नहीं पड़ेगा साथ ही आइसीसी के नए नियमों से उन्हें कोई दिक्कत नहीं है। 

गौरतलब है कि आइसीसी ने मई में ही क्रिकेट के नियमों में बदलाव का फैसला किया था। इसमें रन आउट के नियमों में बदलाव, बल्ले का आकार साथ ही मैदान पर खिलाड़ियों के बर्ताव संबंधी नियमों में बदलाव की बात थी। अब इन नियमों को लागू कर दिया गया है।