मध्य प्रदेश: 3000 हथियारों पर चला बुलडोजर

दतिया(29 जून): पुलिस लाइन के शस्त्रागार में रखे विभिन्न आपराधिक प्रकरणों में अपराधियों से जब्त करीब 3 हजार अवैध हथियारों को पुलिस लाइन में रोड रोलर चलवाकर नष्ट किया गया। उल्लेखनीय है कि यह कार्रवाई 18 साल पुराने प्रकरणों का न्यायालयों में निराकरण होने के बाद की गई है। कार्रवाई एसपी इरशाद वली ने कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट मदन कुमार से अनुमति लेकर कराई।


- 20 साल में पहली बार हुए अवैध हथियारों के विनिष्टीकरण के लिए एसडीएम दतिया ने नायब तहसीलदार जेपी श्रीवास्तव को प्राधिकृत अधिकारी नियुक्त किया था।


-  बुधवार दोपहर पुलिस लाइन पहुंचकर नायब तहसीलदार जेपी श्रीवास्तव ने हथियारों के विनिष्टीकरण की कार्रवाई नियमानुसार कराई। इस दौरान रक्षित निरीक्षक रविकांत शुक्ला, सूबेदार अजय सिंह व अन्य पुलिस कर्मी उपस्थित रहे।


- जब्त शुदा अवैध हथियारों के विनिष्टीकरण के लिए पुलिस लाइन परिसर के अंदर मुख्य मार्ग की सड़क पर अवैध हथियारों को फैलाकर रखा गया। तथा उन्हें नष्ट करने के लिए जब्त शुदा हथियारों पर से रोड रोलर घुमाया। कई बार रोड रोलर घुमाने पर बंदूकों, कट्टों व रिवाल्वरों की नाल, ट्रेगर व बट टूटकर नष्ट हुए।


- जब्त शुदा अवैध हथियारों के विनिष्टिीकरण के लिए रक्षित निरीक्षक रविकांत शुक्ला ने नगर पालिका दतिया को पत्र भेजकर जेसीबी व रोड रोलर की मांग की थी। पर नगर पालिका न तो जेसीबी उपलब्ध करा सकी और न रोड रोलर। बाद में रक्षित निरीक्षक व सूबेदार अजय सिंह ने सिविल लाइन थाना प्रभारी नरेन्द्र शर्मा से मदद ली। उन्होंने प्रयास कर खटौला सड़क निर्माण के लिए उपयोग हो रहे रोड रोलर को पुलिस लाइन भिजवाया तब कही जब्त शुदा हथियारों का विनिष्टीकरण हो सका।


- जब्त शुदा हथियारों को अलग अलग बोरियों में पैक करके रखा गया था। विनिष्टीकरण के लिए बोरों से निकालकर कटटा बंदूकों, रिवाल्वर आदि को सड़क पर फैलाया गया। इसके बाद रोड रोलर से उन्हें नष्ट करने की कार्रवाई की। शस्त्र शाखा में पदस्थ एअसआई होतम सिंह नरवरिया ने बताया कि वह 1993 से आर्म्स शाखा में पदस्थ है। तब से पहली बार जब्त शुदा हथियारों का विनिष्टीकरण किया गया।


- जिले में 20 साल में पहली बार पुलिस ने विभिन्न आपराधिक प्रकरणों में पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए अपराधियों के कब्जे से जब्त किए गए हथियारों के उनके प्रकरणों का न्यायालयों से निराकरण हो जाने के बाद विनिष्टीकरण किया गया।


- रोड रोलर चलाकर नष्ट किए गए हथियारों में बंदूकें, कट्टे, अधिया व रिवाल्वरें शामिल रही जो कई साल से शस्त्रागार में जमा होने के करण धूल व जंग खा चुकी थी। यह हथियार पुलिस अफसरों व जवानों ने कड़ी मशक्कत के बाद शातिर बदमाशों से जब्त किए थे। जब्त शुदा हथियारों में जिले में सक्रिय रहे डकैत गिरोहों व शातिर बदमाशों के कब्जे से बरामद किए गए हथियार भी शामिल हैं।