दार्जिलिंग हिंसा: गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने की लोगों से शांति की अपील

नई दिल्ली (18 जून): केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को दार्जिलिंग के लोगों से शांति की अपील की। गृह मंत्री ने कहा कि हिंसा नहीं करने का आग्रह किया है। गृह मंत्री की यह अपील जीजेएम चीफ विमल गुरुंग के प्रदर्शन जारी रखने की घोषणा के बाद आई है।


राजनाथ सिंह ने कहा कि सभी पार्टियों और लोगों को अपने मतभेदों का समाधान शांत माहौल में बातचीत के जरिए करनी चाहिए। उन्होंने कहा, 'भारत जैसे लोकतांत्रिक देश में हिंसा का कोई स्थान नहीं है। यहां हिंसा से किसी मुद्दे का समाधान नहीं हो सकता है। आपसी बातचीत से सभी मुद्दे का समाधान हो सकता है।'


गृह मंत्री ने आज पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी से भी बातचीत की और दार्जिलिंग के हालात पर चर्चा की। उधर, जीजेएम चीफ गुरुंग कहा कि अगर पुलिस उनके कार्यकर्ताओं को रोकने की कोशिश करेगी तो और हिंसा फैलेगा।


गुरुंग ने कहा, 'अगर पुलिस हमारे आंदोलन को दबाने की कोशिश करेगी तो हम अपना प्रदर्शन जारी रखेंगे। इससे समस्या बढ़ेगी।'


गौरतलब है कि एक जीजेएम कार्यकर्ता का शव लेकर हजारों प्रदर्शनकारी सेंट्रल चौकबाजार के पास जमा हुए। प्रदर्शनकारी अलग गोरखालैंड के लिए नारे लगा रहे थे। बता दें कि शनिवार को एक प्रदर्शनकारी की मौत हो गई थी। पश्चिम बंगाल के इस पर्वतीय इलाके में बड़ी संख्या में सुरक्षाबल तैनात किए गए हैं।