मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, बिहार में पिछड़ी जाति वाले परिवारों को फ्री में एलपीजी

पटना(21 अप्रैल): दरभंगा के बहेड़ी में शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा ‘उज्ज्वला योजना’ के दूसरे चरण का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, उपभोक्ता मामलों के केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और जेडीयू के राष्ट्रीय महासचिव संजय झा की उपस्थिति में  गरीब परिवार की महिलाओं के बीच गैस कनेक्शन का वितरण किया गया। 

- धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि मोदी सरकार प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत देश के दलित और पिछड़ी जाति वाले परिवारों को फ्री में एलपीजी गैस का कनेक्शन देगी। 

- पेट्रोलियम मंत्री ने कहा कि देश में  3 करोड़ 60 लाख परिवार को उज्ज्वला योजना के तहत कनेक्शन दिया जा चुका है। अब देश में 5 करोड़ की जगह 8 करोड़ कनेक्शन दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि बिहार में 2 करोड़ 10 लाख घर है। 48 लाख घरों में एलपीजी पहुच चुकी है। नई विस्तारित योजना से सबसे ज्यादा फायदा बिहार को होगा। 

- गौरतलब है कि उज्जवला योजना के प्रथम चरण में बिहार में लगभग साढ़े 48 लाख लोगों के बीच मुफ्त गैस कनेक्शन बांटे जा चुके हैं। इसमें 22 प्रतिशत दलित, 18 प्रतिशत अल्पसंख्यक और बाकी अति पिछड़े वर्ग की महिलाएं हैं। नए वित्तीय बजट में इस योजना के तहत 3 करोड़ गरीब लोगों को घरेलू गैस का कनेक्शन दिया जाएगा। इसमें करीब 50 लाख कनेक्शन बिहार के लोगों को मिलेंगे।