सरबजीत की बहन दलबीर कौर भाजपा में शामिल

नई दिल्ली ( 25 दिसंबर ): सरबजीत की बहन दलबीर कौर ने रविवार (25 दिसंबर) को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल हो गईं। इससे पहले वह कांग्रेस और आकाली दल में रह चुकी हैं। सरबजीत सिंह भारतीय नागरिक थे जो गलती से सीमा पार करके पाकिस्तान पहुंच गए थे। उन्हें पाकिस्तान ने कैद कर लिया था। बाद में पाकिस्तानी कोर्ट ने उन्हें आतंक फैलाने और जासूसी करने का दोषी पाया था।

पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट ने सरबजीत पर आरोप लगाए थे कि उन्होंने लाहौर और फैसलाबाद में 1990 में बम धमाके प्लान किए थे जिसमें 14 लोगों की जान चली गई थी। सरबजीत को मृत्युदंड दिया गया था। लेकिन बाद में खबर आई कि जेल के अंदर साथी कैदियों ने उनपर हमला कर दिया जिसमें उनकी मौत हो गई। वह पाकिस्तान के लाहौर जेल में बंद थे।

दलबीर कौर ने अपने भाई को बचाने और वापस लाने की भरपूर कोशिश की थी। उन्हें मिले मृत्युदंड को टाल भी दिया गया था लेकिन उन्हें जेल के नहीं छोड़ा गया था।

गौरतलब है कि सरबजीत पर एक फिल्म भी बनी है। उसमें बॉलीवुड एक्टर रणदीप हुड्डा ने सरबजीत का रोल और एश्वर्या राय ने उनकी बहन का रोल किया है। उस फिल्म को ऑस्कर सूची में भी शामिल किया गया है।