तिलमिलाए चीन ने इशारों-इशारों में दी कश्मीर में दखल की धमकी

नई दिल्ली (6 अप्रैल): बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा के अरुणाचल दौरे को लेकर चीन भड़क गया है। वह भारत को इसका अंजाम भुगतने की भी धमकी दे चुका है। ऐसे में चीन के कई अखबारों में इशारों ही इशारों में कश्मीर में दखल देने की बात कही गई है।


चीन के अखबार ग्लोबल टाइम्स ने कश्मीर का बिना नाम लिए चेतावनी दी है कि चीन उस इलाके में दखल दे सकता है। इस एडिट में चीन की भारत के मुकाबले कई गुना ज्यादा जीडीपी और सैन्य क्षमताओं की शेखी बघारते हुए यह ध्यान दिलाया गया है कि उसके भारत के पास-पड़ोस के मुल्कों से अच्छे रिश्ते हैं।


ग्लोबल टाइम्स में छपे आर्टिकल में लिखा है, 'दलाई लामा इस विवादित इलाके में पहले भी जा चुके हैं, लेकिन इस बार फर्क यह है कि भारत के जूनियर होम मिनिस्टर किरन रिजिजू ने न केवल उनकी अगवानी की, बल्कि उनके साथ भी बने रहे।' मंत्री ने दक्षिणी तिब्बत को भारत का हिस्सा बताया था।


जानकार मानते हैं कि चीन दलाई लामा के अरुणाचल दौरे पर केंद्रीय गृह मंत्री किरन रिजिजू की मौजूदगी और उनकी टिप्पणियों से बेहद नाराज है। बता दें कि रिजिजू ने कहा था, 'चीन को दलाई लामा के दौरे पर न आपत्ति नहीं करनी चाहिए और न ही भारत के आंतरिक मामलों में दखल देनी चाहिए।' ऐसे में चाइना डेली और ग्लोबल टाइम्स के लेख को चीन सरकार की नाराजगी से जोड़कर देखा जा रहा है।