आध्यात्मिक गुरू दलाई लामा ने बताया कश्मीर विवाद के हल का 'फार्मूला'

नई दिल्ली (26 अगस्त): आध्यात्मिक गुरू दलाई लामा ने कहा कि कश्मीर विवाद बातचीत और दोस्ताना व्यवहार के द्वारा ही सुलझाया जा सकता है। वे लद्दाख के दौरे पर थे। इस बीच कांगड़ा एयरपोर्ट पर उन्होंने कहा कि कश्मीर विवाद का हल निकालने का एक ही रास्ता है और वो है बातचीत। दुनिया के बड़े-बड़े मुद्दे बातचीत के द्वारा ही सुलझाए जा सकते हैं।

उन्होंने कहा, "मैं एक महीने के दौरे पर लद्दाख आया हूं। यहां बहुत से भक्त हैं। यहां मुझे बौध धर्म के बारे में बताने का अवसर मिलेगा। हंसते उन्होंने कहा कि मेरा बौध धर्म को बताने का तरीका बहुत हद तक वैज्ञानिक है, जिसे आज के युवा पसंद करते हैं। फिर एक उल्लेखनीय बात यह भी है कि बौद्ध समुदाय और मुस्लिम समुदाय खास तौर पर शिया और सुन्नी के बीच घनिष्ठ संबंध और एकता है।"

अरब देशों में शिया और सुन्नी के बीच हो रहे संघर्ष पर उन्होंने कहा, "मैं मुस्लिम समुदाय के लोगों को इस एकता और घनिष्ठ संबंध को बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित करता हूं और कहता हूं कि इस भावना को राष्ट्रीय स्तर पर फैलाने के लिए कहता हूं। मुझे लगता है कि मुस्लिम भाइयों और बहन की यह भावना और उत्साह उन देशों में जहां सुन्नी और शिया के बीच संघर्ष का माहौल है उसे सुधारने में सहायक साबित होगा।"