अब फोन ऐप पर मिलेंगे तेल के दाम


नई दिल्ली(13 जून): अगर आप तेल की कीमतों को लेकर परेशान रहते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद अच्छी है, क्योंकि तेल के भाव अब एस.एम.एस. भेजकर भी जान सकेंगे।


- तेल विपणन कंपनियों ने कहा अधिकांश डीलरों को शाम 8 बजे ही अगले दिन के भाव मिल जाएंगे। मोबाइल ऐप के जरिए सभी शहरों के अपडेट भाव देखे जा सकेंगे।  

- इंडियन ऑयल कार्पोरेशन ने  कहा कि हिन्दुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम के साथ मिलकर देश के पांच शहरों में पहले यह काम पायलट के तौर पर शुरू किया गया और उसकी सफलता को देखते हुए अब इसे 16 जून पूरे देश में लागू किया जा रहा है।


- कंपनी ने कहा कि जिस तरह से डीलर अभी भाव बदलते हैं उसी तरह से दैनिक भाव बदले जाएंगे। डीलरों को हर दिन बिक्री शुरू करने से पहले कीमतों में बदलाव को सुनिश्चत करना होगा और कीमतों में जो बदलाव होंगे उसे सभी डीलरों को तत्काल प्रदर्शित करना होगा ताकि ग्राहकों को उसकी जानकारी मिल सके।


- इंडियन ऑयल ने कहा कि 40 दिनों तक चंडीगढ़, जमशेदपुर, पुड्डुचेरी, उदयपुर और विशाखापत्तनम में पैट्रोल  और डीजल के दाम हर दिन बदले हैं। उपभोक्ताओं को कीमतों को लेकर कोई परेशानी नहीं हो इसके लिए डीलर प्रशिक्षित किए गए हैं।


- देश में इंडियन ऑयल के 26 हजार से अधिक डीलर हैं और उन्हें अगले दिन के भाव शाम आठ बजे मिल जाएंगे। इसके साथ ही उसके 10 हजार पैट्रोल पंप ऑटोमेटेड है जिसके भाव स्वत: ही अपडेट हो जाएंगे। इसके अतिरिक्त ऐसी प्रौद्योगिकी भी उपलब्ध करवाई जा रही है जिससे मध्य रात्रि में भाव बदल जाएंगे। जो पैट्रोल पंप ऑटोमेटेड नहीं हैं उसके डीलरों को पेट्रोल और डीजल के भाव बदलने की जानकारी चार माध्यमों एस.एम.एस., ई मेल, मोबाइल ऐप और वेब पोर्टल के जरिए दी जाएगी। यह जानकारी ऑटोमेटेड डीलरों को भी मिलेगी।