दुश्मनों के उड़ेंगे होश, वायुसेना को मिलेगा एक और C17 एयरक्राफ्ट, कोस्ट गार्ड को 6 मल्टी मिशन जेट





नई दिल्ली (23 दिसंबर): भारत लगातार अपनी रक्षा संबंधी जरूरतों को पूरा करने में जुटा है। और अपनी रक्षातंत्र के मजबूत कर रहा है। इसी कड़ी में वायु सेना एक और C17 हैवी ट्रांसपोर्ट खरीदेने जा रहा है। इसके अलावा कोस्ट गार्ड को भी 6 मल्टी मिशन मैरीटाइम एयरक्राफ्ट खरीदने की मंजूरी मिल गई है। शुक्रवार को मनोहर पर्रिकर ने डिफेंस अक्वजिशन काउंसिल (DAC) की मीटिंग के बाद इन खरीद के फैसलों पर मुहर लगा दी।

कोस्ट गार्ड को जो 6 मल्टी मिशन मैरीटाइम एयरक्राफ्ट खरीदने की मंजूरी दी गई है उनकी कीमत करीब 5,500 करोड़ रुपए है। मीटिंग में डीआरडीओ के कामकाज का भी रिव्यू किया गया। डीआरडीओ को जंग के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले व्हीकल्स में लगाने के लिए न्यूक्लियर बायलॉजिकल एंड कैमिकल (NBC) सिस्टम लगाने के लिए 1,265 करोड़ रुपए मंजूर किए गए।

NBC पर डीएसी का कहना है कि अभी काॅम्बैट व्हीकल्स पर मैनुअल सिस्टम लगे हैं। लेकिन जो नए खरीदे जाएंगे वो ऑटोमैटिक होंगे। आर्मी और एयरफोर्स के लिए 55 लो-वेदर राडार खरीदने की भी मंजूरी दी गई है। इनकी कीमत 419 करोड़ रुपए होगी। स्पेशल फोर्सेज के लिए खास हथियार और गोला-बारूद खरीदी के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई है। इसके अलावा एयरबोर्न वॉर्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम या आवाक्स (AWACS) को भी डीएसी ने हरी झंडी दे दी है।