सावधान: ऐसे आपकी फेसबुक की फोटो पहुंच रही हैं पोर्न साइट पर

नई दिल्ली(29 जुलाई): अगर आपने अपनी फेसबुक प्रोफाइल में अपनी फोटो लगा रखी है तो सावधान हो जाइए, क्योंकि साइबर अपराधी यूजर्स की फोटो पर नजर रख रहे हैं। फेसबुक और ट्विटर यूजर्स शौक के साथ अपनी तस्वीरें अपलोड करते हैं, लेकिन उनको ये नहीं पता होता कि कुछ ऐसे लोग हैं जो उनकी फोटो पर नजर बनाकर रखते हैं। ऐसे लोग फोटो को कॉपी करके और उसको एडिट करके पोर्न साइट पर डालकर पैसे की मांग करते हैं। 

- मयूर विहार के एक निवासी ने शौक के साथ फेसबुक पर फोटो अपलोड़ की। उन्होंने समुद्र के तट पर खड़े होकर अपनी एक फोटो फेसबुक पर डाली। उस फोटो को उन्होंने अपनी प्रोफाइल फोटो बनाई। इसके बाद एक साइबर अपराधी फोटो को कॉपी किया और एडिट करके एक पोर्न साइट पर डाल दिया। इसके बाद वह महिला से संपर्क कर पैसे की मांग किया। पीड़िता ने भी 20,000 रुपये दे दिए। पीड़िता ने पैसे तो दे दिए लेकिन इसके बाद उसकी फोटो हटाई नहीं गई। विशेषज्ञों का कहना है कि सोशल साइट फेसबुक, ट्विटर के आने से साइबर अपराधियों के लिए ऐसा करना आसान हो गया है। 

- दक्षिण दिल्ली की 18 साल की एक छात्रा पोर्न साइट पर एक वीडियो में खुद को देखकर हैरान हो गई। वीडियो के लिंक को किसी यूजर ने शेयर किया था, और उसको हटाने के लिए पैसे की मांग करने लगा।

-  शुरुआती जांच में मालूम पड़ा कि उसकी फोटो को सोशल मीडिया की किसी साइट से कॉपी किया गया और उसके बाद फोटो से छेड़छाड़ करके पैसे की मांग करने लगा।  

- साइबर विशेषज्ञों का कहना है कि फोटो कॉपी करके ब्लैकमेल करने के अलावा पैसों को लेकर फ्रॉड भी सोशल मीडिया पर काफी बड़ा है।  

- पुलिस का कहना है कि पहले प्रेमी-प्रेमिका बदले लेने की मानसिकता से ऐसा करते थे, लेकिन अब तो कई ऐसे गैंग हैं जो इस काम को अंजाम दे रहे हैं। इससे उनको अच्छा खासा पैसा हासिल हो रहा है। पीड़ित भी ऐसे मामलों में शिकायत नहीं करते क्योंकि वह नहीं चाहते ऐसे सारी चीजें पब्लिक हो।       - दिल्ली पुलिस के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि एक यूजर को अपनी कोई भी चीज शेयर करने से पहले उसको सावधानियां बरतनी चाहिए। इंटरनेट पर ऐसे लोग हैं जो इन सारी चीजों का इंतजार करते हैं। कई ऐसे सॉफ्टवेयर हैं अपराधियों को ऐसा करने में मदद करते हैं।