कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 का आज होगा रंगारंग आगाज, 5 अप्रैल से मुकाबले की शुरुआत

नई दिल्ली (4 अप्रैल): ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में आज से कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 का आगाज होने जा रहा है। खेलों के इस महाकुंभ में 71 राष्ट्रमंडल देशों के खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। 15 अप्रैल तक चलने वाले 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स को लेकर गोल्ड कोस्ट में तमाम तैयारियां पूरी कर ली गई है। शहर भर में 71 राष्ट्रमंडल देशों के इस्तकबाल के साइनबोर्ड लगे हैं। आज जहां रंगारंग कार्यक्रम के जरिए 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स का आगाज होगा वहीं कल यानी 5 अप्रैल से मुकाबले की शुरुआत होगी।  

सीरिंज विवाद के बावजूद भारतीय दल ऊंचे मनोबल के साथ गुरुवार से शुरू हो रहे राष्ट्रमंडल खेलों में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के इरादे से उतरेगा।  इस बार 218 सदस्यीय दल से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की उम्मीद है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो भारत को पहला पदक शुरुआती दिन ही मिल सकता है जब विश्व चैंपियन भारोत्तोलक मीराबाई चानू 48 किलो वर्ग में उतरेगी। इसी दिन बैडमिंटन खिलाड़ी, मुक्केबाज और टेबल टेनिस खिलाड़ी अपने अभियान का आगाज करेंगे।

ग्लास्गो में पिछले राष्ट्रमंडल खेलों में भारत ने 15 स्वर्ण, 30 रजत और 19 कांस्य समेत 64 पदक जीते थे। इस बार 218 सदस्यीय दल से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की उम्मीद होगी। अपेक्षाओं का अधिकांश बोझ निशानेबाजों, मुक्केबाजों, बैडमिंटन खिलाड़ियों और पहलवानों पर होगा जो बेहतरीन फार्म में है।