बगावत के बोल और हड़ताल ने रोके क्राउन प्रिंस के कदम

नई दिल्ली (18 सितंबर):  सऊदी अरब में उठ रही बगाबत की आवाज और सऊदी कार्यकर्ताओं की देशव्यापी हड़ताल के मद्देनजर क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने पेरिस का दौरा रद्द कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान फ़्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन से मुलाक़ात के लिए पेरिस जाने वाले थे लेकिन देश के भीतर प्रदर्शन के आयोजन की बार बार हो रही अपील के कारण, उन्होंने अनिश्चित काल के लिए पेरिस का दौरा स्थगित कर दिया है।

“15 सितंबर” नामक सऊदी आंदोलन ने देश की जनता से अपनी मांगों को शांतिपूर्ण प्रदर्शन के सांचे में पेश करने के लिए शुक्रवार के प्रस्तावित प्रदर्शन में भाग लेने की अपील की थी कि जिसके मद्देनज़र सऊदी सुरक्षा बलों ने रियाज़ शहर को पूरी तरह सैन्य छावनी बना दिया ताकि इस शहर में प्रदर्शन न हो सके। सऊदी अरब में शासक मोहम्मद बिन सलमान के भतीजे मोहम्मद बिन नाएफ़ को युवराज के पद से हटाने के बाद इस देश में सऊदी शहज़ादों, लेखकों व धर्मगुरुओं की गिरफ़्तारी की शुरु हुयी लहर, हालिया हफ़्ते में तेज़ हो गयी है कि यह विषय भी मोहम्मद बिन सलमान की चिंता का कारण हो सकता है।

दूसरी ओर मोहम्मद बिन सलमान के फ़्रांस दौरे के विरोध में राजधानी पेरिस में मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया क्योंकि यह दौरा पूर्व निर्धारित नहीं था। इस प्रदर्शन में शामिल लोगों ने सऊदी अरब को “मानवाधिकार का क़ब्रिस्तान” कहा था।