World CUP 2019: बांग्लादेश ने विंडिज को पहली बार हराया, शाकिब के शतक से 7 विकेट से जीते

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(17 जून): वर्ल्ड कप के 23वें मैच में बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज को 7 विकेट से हरा दिया है। इस मैच में वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश को 322 रन का लक्ष्य दिया। इसे बांग्लादेशी टीम ने 41.3 ओवर में 3 विकेट पर हासिल कर लिया। वर्ल्ड कप में विंडीज के खिलाफ यह उसकी पहली जीत है। इससे पहले वह तीन मुकाबले हार गया था। एक मैच में नतीजा नहीं निकला था। बांग्लादेश ने इस जीत के साथ ही इस वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा रन चेज किया। इससे पहले न्यूजीलैंड ने उसी के खिलाफ 245 रन का लक्ष्य हासिल किया था।

\

वेस्टइंडीज के लिए सर्वाधिक रन शाइ होप (96) ने बनाए। उन्होंने 121 गेंदों की अपनी पारी में 4 चौके और 1 छक्का मारा।  होप के अलावा एविन लुइस (70), शिमरोन हेटमायर (50), जेसन होल्डर (33), क्रिस गेल (0), आंद्रे रसेल (0), निकोलस पूरन ने (25) और डैरेन ब्रावो ने 19 रन का योगदान दिया। वहीं, ओशाने थॉमस 6 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। बांग्लादेश की ओर से मुस्तफिजुर रहमान और मोहम्मद सैफुद्दीन ने तीन-तीन जबकि शाकिब अल हसन ने दो विकेट चटकाए। बांग्लादेश ने अपनी टीम में एक बदलाव किया। बांग्लादेश ने मोहम्मद मिथुन की जगह लिटन दास को अंतिम एकादश में शामिल किया। वहीं, वेस्टइंडीज ने भी अपनी टीम में एक बदलाव किया। वेस्टइंडीज ने कार्लोस ब्रैथवेट के स्थान पर डैरेन ब्रावो को मौका दिया।

बांग्लादेश इससे पहले टूर्नामेंट में दक्षिण अफ्रीका को हरा चुका है। वेस्टइंडीज पर उसकी यह लगातार पांचवीं जीत है। वह पिछली बार 11 दिसंबर 2018 को 4 विकेट के अंतर से हारा था। इस जीत के साथ ही बांग्लादेश के 5 मैच में 5 अंक हो गए। वह अंक तालिका में दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और श्रीलंका को पीछे छोड़ पांचवें स्थान पर पहुंच गया। वहीं, वेस्टइंडीज की पांच मैच में यह तीसरी हार है। उसके सिर्फ 3 अंक हैं। वह अंक तालिका में सातवें स्थान पर खिसक गया।

बांग्लादेश के लिए शकिब ने शानदार शतक लगाया। यह उनके करियर का 9वां शतक है। उन्होंने लगातार चौथे मैच में 50+ स्कोर किया। इस दौरान शाकिब ने वनडे में अपने छह हजार रन पूरे कर लिए। वे इस आंकड़े तक 190 पारियों में पहुंचे। इस मामले में शाकिब ने भारत के वीरेंद्र सहवाग और वेस्टइंडीज के शिवनारायण चंद्रपॉल की बराबरी की। बल्ले के साथ-साथ शाकिब ने गेंदबाजी में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया। उन्होंने 8 ओवर में 54 रन देकर 2 विकेट लिए।