...जब एक गेंद पर बने 286 रन

नई दिल्ली(10 अप्रैल): क्रिकेट में रिकॉर्ड बनते और टूटते रहते हैं। लेकिन कुछ रिकॉर्ड ऐसे होते जिनको तोड़ पाना नामुमिकन होता है। ऐसे ही एक रिकॉर्ड एक गेंद पर 286 रन बनने का है। हालांकि इसकी पुष्टि के लिए कोई पुख्ता सबूत नहीं है।

ऐसे बना एक गेंद में 286 रन

इंग्लैंड की एक मैग्जीन के अनुसार, यह रिकॉर्ड इंग्लैंड की विक्टोरिया और उसकी पड़ोसी टीम स्क्रैच इलेवन के मैच के दौरान बना। दरअसल, विक्टोरिया के एक बल्लेबाज ने पारी की पहली ही गेंद पर झन्नाटेदार शॉट जमाया। गेंद मैदान के पास एक पेड़ की डाली पर जाकर अटक गई। फिर क्या था, बल्लेबाजों ने रन के लिए दौड़ लगाना शुरू कर दिया। और 286 रन बना लिए। यह मैच 1893-94 में खेला गया था।

और जब गेंद उतारने मंगवानी पड़ी राइफल रन के लिए लगातार दौड़ते बल्लेबाजों को देख विपक्षी टीम ने अंपायर से उन्हें रोकने की अपील की। लेकिन अंपायर ने यह कहकर अपील ठुकरा दी कि पिच से पेड़ पर अटकी गेंद दिखाई दे रही है। जब गेंद उतारना मुश्किल हो गया, तब अंपायर ने ग्राउंड्समैन को पेड़ काटने के लिए कहा। हालांकि, यह कोशिश भी बेकार साबित हुई। अंत में राइफल मंगवानी पड़ी, तब जाकर कहीं गेंद नीचे गिराया गया। लेकिन तब तक विक्टोरियन टीम के बल्लेबाजों ने दौड़कर 286 रन बना चुके थे।

फिर कैच लपक नहीं पाए

मजेदार पहलू यह है कि गेंद जब नीचे गिरी, तो कोई भी खिलाड़ी उसे लपक नहीं सका। इसी के साथ विक्टोरिया ने अपनी पारी भी घोषित कर दी। जवाब में विपक्षी टीम एक गेंद पर बने 286 रन बना नहीं पाई और मैच हार गई। गौरतलब है कि 286 रनों की पारी के लिए दोनों ही बल्लेबाजों ने 20 गज की पिच पर लगभग 6,000 मीटर (छह किमी) तक की दौड़ लगाई थी।