इतने मैच खेलने के बाद भी केएल राहुल का बल्ला रहा खामोश, अब चयनकर्ताओं ने टीम से कर दी छुट्टी

KL RAHUL

Image Source Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(12 सितंबर): दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अगले महीने से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज को लेकर बीसीसीआई ने भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है। बीसीसीआई ने इस बार बड़ा बदलाव करते हुए खराब फॉर्म से जूझ रहे केएल राहुल की टीम से छुट्टी कर दी है। केएल राहुल के स्थान पर बताौर ओपनर रोहित शर्मा को मौका दिया गया है। अगर पंजाब के इस खिलाड़ी को प्लेइंग इलेवन में मौका मिलता है तो वह टीम इंडिया इंडिया के लिए टेस्ट डेब्यू करने वाले 296वें खिलाड़ी होंगे।

घटिया हालिया फॉर्म

 लोकेश राहुल ने अपने 36 टेस्ट मैच के करियर की 60 पारियों में 2006 रन बनाए हैं। राहुल के नाम पांच शतक और 11 अर्धशतक हैं। हालांकि उनका हालिया फॉर्म काफी खराब रहा है। बीती 12 पारियों में से वह एक बार भी पचास का आकड़ा नहीं छू पाए हैं। उनका बल्लेबाजी औसत 17.72 का रहा है। इन 12 पारियों में उन्होंने कुल मिलाकर सिर्फ 95 रन बनाए हैं। दूसरे सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने अपना स्थान पक्का कर लिया है। ऐसे में खराब प्रदर्शन का खामियाजा उन्हें भुगतना ही था।

रोहित शर्मा से मुकाबला

अपने 27 मैचों के टेस्ट करियर के दौरान रोहित शर्मा ने 39.62 की औसत से 1585 रन बनाए हैं, जिसमें उनके तीन शतक और दस अर्धशतक शामिल हैं। उन्होंने कोलकाता में अपने डेब्यू टेस्ट के दौरान 177 रन बनाकर अपने टेस्ट करियर की शानदार शुरुआत की और इसके बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ मुंबई में नाबाद 111 रन बनाए। हालांकि हाल ही में खत्म हुई वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली थी। आउट ऑफ फॉर्म राहुल को लगातार ढोते हुए करियर के इस पड़ाव पर वन-डे और टी-20 टीम के उपकप्तान को बैंच पर बिठाए रखना भी कहीं से तर्क संगत नहीं था।

एमएसके प्रसाद का इशारा

हनुमा विहारी और अजिंक्य रहाणे ने पांचवां और छठा नंबर पक्का कर लिया है ऐसे में अब रोहित शर्मा को वीरेंद्र सहवाग के मॉडल के तहत सलामी बल्लेबाज के रूप में आजमाया जा सकता है। विश्व कप में पांच शतक मारने वाले रोहित शर्मा को वेस्टइंडीज के खिलाफ दोनों ही टेस्ट की प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं मिला था।

वैसे भी मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद पहले ही इस बात के संकेत दे चुके थे कि राहुल का हनीमून पीरियड खत्म हो चुका है और अब रोहित को ओपनिंग में मौका मिलेगा। मुख्य कोच रवि शास्त्री और कप्तान कोहली के पास एक ही विकल्प बचा है कि वह आक्रामक खिलाड़ी जैसे रोहित को शीर्ष क्रम में आजमाएं। रोहित भारत के लिए अंतिम टेस्ट 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में खेले थे। चेतेश्वर पुजारा तीसरे नंबर के लिए और कप्तान विराट कोहली चौथे नंबर के लिए फिक्स हैं।