बिना ऐप डाउनलोड किए ऐसे जानें भारत-दक्षिण अफ्रीका मैच का लाइव स्कोर

नई दिल्ली(11 जून): चैंपियंस ट्रॉफी में आज भारत का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से है। दोनों ही टीमों के लिए ये मुकाबला बेहद अहम है, क्योंकि जिस भी टीम की इस मैच में हार होती है वह टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी। ऐसे में क्रिकेट फैंस को भी इस मैच का बेसब्री से इंतजार है। जो लोग इस मैच को घर में टीवी पर नहीं देख सकते ऐसे में उनके लिए मोबाइल ही सहारा होता लाइव स्कोर जानने का। ऐसे कई ट्रिक हैं जिनके जरिए यूजर बिना कोई ऐप डाउनलोड किए कहीं पर भी लाइव स्कोर पर नजर रख सकते हैं।

- क्रिकेट का रीयल टाइम स्कोर जानने के लिए किसी विशेष वेबसाइट पर जाने या खास ऐप्लीकेशन को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है। यूजर चाहें तो वेब रिजल्ट और क्रोम एक्सटेंशन के जरिए भी स्कोर अपडेट पा सकते हैं।

- आइए जानते हैं इस तरकीब के बारे में।

यूजर के काम को आसान बनाने के लिए गूगल क्रोम पर कई तरह के एक्सटेंशन मौजूद हैं। अगर आप घर से बाहर हैं और क्रिकेट के लाइव स्कोर पर नजर रखना चाहते हैं तो गूगल क्रोम से ESPN Cricinfo, Cricbuzz और Yahoo! Cricket जैसे एक्सटेंशन डाउनलोड कर सकते हैं।

ये एक्सटेंशन डाउनलोड करने के बाद कंप्यूटर पर नोटिफिकेशन के रूप में लाइव स्कोर का अपडेट मिलता रहेगा। एक्सटेंशन डाउनलोड करने के लिए यूजर को सबसे पहले दाईं तरफ ऊपर नजर आ रहे तीन बिन्दुओं (मेन्यू) पर क्लिक करना होगा। इसके बाद ‘मोर टूल’ पर क्लिक कर एक्सटेंशन में जाएं। अब डिस्प्ले पर जो नई विंडो खुलेगी उसमें नीचे की तरफ स्क्रॉल करने के बाद अंत में ‘गेट मोर एक्सटेंशन’ पर क्लिक करें। अब बाईं तरफ ऊपर ‘सर्च द स्टोर’ वाले बॉक्स में अपने पसंदीदा एक्सटेंशन का नाम टाइप कर एंटर का बटन दबाएं। एक्सटेंशन डाउनलोड होने के बाद यूजर को क्रिकेट स्कोर की जानकारी खुद-ब-खुद मिलती रहेगी।

भारत में क्रिकेट को गंभीरता से लेते हुए गूगल ने अब अपने सर्चिंग रिजल्ट में लाइव स्कोर कार्ड को जोड़ दिया है। यूजर को अब सिर्फ सर्च बार में जाकर  cricket score टाइप करना है। एंटर का बटन दबाते ही डिस्प्ले पर क्रिकेट मैच के लाइव स्कोर की जानकारी प्राप्त हो जाएगी। इतना ही नहीं लाइव स्कोर के साथ आपको अन्य मैचों के शेड्यूल और क्रिकेट रीकैप भी यहीं आसानी से मिल जाएंगे। शेड्यूल में यूजर आगे होने वाले मुकाबलों की पूरी सूची आसानी से देख पाएंगे।