PAKvsAUS: 10 विकेट लेकर अब्‍बास ने उड़ाई ऑस्‍ट्रेलिया की धज्जियां, पाक को मिली 373 रनों से रिकॉर्ड जीत


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली ( 19 अक्टूबर ): मोहम्मद अब्बास के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर पाकिस्तान ने आबू धाबी के शेख जायेद स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया को 373 रनों से करारी मात दी। यह पाकिस्‍तान की रनों के हिसाब से सबसे बड़ी जीत है। अब्बास ने 62 रन देकर पांच विकेट लिए और इस तरह से उन्होंने मैच में 95 रन देकर दस विकेट लिए। उन्हें मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों के पास उनकी सटीक गेंदबाजी का कोई जवाब नहीं था और उसकी टीम 538 रन के असंभव लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच के चौथे दिन लंच के कुछ देर बाद 164 रन पर ढेर हो गयी।




पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया की पारी 

पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी में 282 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को 145 रन पर समेट दिया था। पाकिस्तानी टीम ने इसके बाद अपनी दूसरी पारी नौ विकेट पर 400 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी। ऑस्ट्रेलिया का कोई भी बल्लेबाज पाकिस्तान के तेज और स्पिन मिश्रित आक्रमण का सामना नहीं कर पाया।

उसकी तरफ से चार बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे जिनमें मार्नस लाहबूशेन ने 43, ट्रेविस हेड ने 36, आरोन फिंच ने 31 और मिशेल स्टार्क ने 28 रन बनाये। पाकिस्तान की तरफ से अब्बास के अलावा लेग स्पिनर यासिर शाह ने 45 रन देकर तीन विकेट लिए।




पाकिस्तान की सबसे बड़ी जीत

पाकिस्तान की यह रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत है। संयोग से उसने चार साल पहले ऑस्ट्रेलिया को इसी मैदान पर 356 रन से हराया था जो अब तक उसकी सबसे बड़ी जीत थी।

बादल छाये होने के कारण परिस्थितियां कुछ हद तक तेज गेंदबाजों के अनुकूल थी और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज अब्बास के सामने शुरू से बगलें झांकते हुए नजर आये। अब्बास ने दिन के सातवें ओवर में ट्रेविस हेड को स्थानापन्न विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान के हाथों कैच कराया।



पाकिस्तानी कप्तान सरफराज अहमद

पाकिस्तानी कप्तान सरफराज अहमद सरदर्द के कारण मैदान पर नहीं उतर पाये। बृहस्पतिवार को मिशेल स्टार्क की उठती गेंद उनकी कनपटी पर लगी थी और उन्हें स्कैन के लिए ले जाया गया था। हेड और आरोन फिंच ने दूसरे विकेट के लिये 61 रन जोड़े।

अब्बास ने इसके बाद मिशेल मार्श (पांच) और फिंच को पगबाधा आउट किया जबकि ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन को खाता भी नहीं खोलने दिया। इसके बाद लेग स्पिनर यासिर शाह ने स्टार्क और पीटर सिडल (तीन) को पवेलियन की राह दिखायी।



अब्बास ने लिए दस विकेट 

लंच के बाद अब्बास ने लाहबूशेन को विकेट के पीछे कराकर अपने करियर में पहली बार मैच में दस विकेट लेने का कारनामा किया। वह यूएई में एक टेस्ट मैच में दस विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज भी बने। यासिर ने जान हालैंड को आउट करके जीत की औपचारिकता पूरी की।

आस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा घुटने के चोट के कारण बल्लेबाजी नहीं कर पाये। इन दोनों टीमों के बीच दुबई में खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रा छूटा था। अब दोनों टीमों के बीच तीन टी20 मैचों की श्रृंखला खेली जाएगी।