3 ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेटरों पर लगा बैन

मेलबर्न (7 जुलाई): क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने बिग बैश लीग (बीबीएल) में खेलने वाली हेले जेनसेन और कोरिन्ने हॉल पर सट्टेबाजी में संलिप्तता के चलते छह महीने का प्रतिबंध लगाया है। हॉल और जेनसेन ने सीए के आरोपों को स्वीकार कर लिया है।

सीए ने उन पर पहले दो वर्ष का बैन लगाया था, लेकिन ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय पुरुष टीम के मैच पर सट्टा लगाने का आरोप स्वीकार करने के बाद उनके बैन की अवधि 18 महीने घटा दी गई। दक्षिण ऑस्ट्रेलियाई टीम फ्यूचर्स लीग के लिए खेलने वाली जोएल लोगान को भी सीए के भ्रष्टाचार रोधी संहिता का उल्लंघन करने के लिए बैन कर दिया गया है, हालांकि उन पर यह बैन तत्काल प्रभाव से लागू नहीं होगा। हॉल ने महिला बिग बैश लीग की होबार्ट हरीकेंस पर सट्टा लगाया था।

हाल ने बताया कि उन्होंने गत गर्मियों में हुए मेटाडोर कप में दो मैचों में होबार्ट पर सट्टा लगाया था। न्यूजीलैंड की राष्ट्रीय टीम की सदस्य जेनसेन महिलाओं के बिग बैश लीग में विक्टोरिया और मेलबर्न स्टार्स टीमों के लिए खेल चुकी हैं। उन्होंने स्वीकार किया है कि बीते वर्ष नवंबर में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की पुरुष टीमों के बीच हुए मैच के परिणाम पर उन्होंने सट्टा लगाया था।

लोगान ने बताया कि उन्होंने इसी वर्ष भारत की मेजबानी में हुए टी-20 विश्व कप के मैचों पर दो सट्टे लगाए थे। हॉल और जेनसेन अब 21 अक्टूबर तक क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में या किसी भी क्रिकेट आयोजन में हिस्सा नहीं ले सकेंगी।