हीरे की अनोखी खादान: यहां जो हीरा खोज ले वही हो जाता है उसका मालिक

नई दिल्ली (12 फरवरी): अगर आपको ऐसी हीरे खान मिल जाए, जिसमें हीरा मिलने पर वो आपका हो जाए तो आपको इस बात पर यकीन नहीं होगा। लेकिन यह सच है। 

दरअसल, अमेरिका के अरकांसास स्टेट के पाइक काउंटी के मरफ्रेसबोरो में एक ऐसी ही हीरे की खादान है। यह दुनिया की एकमात्र ऐसी हीरे की खदान है, जहां कोई भी आम आदमी हीरों को खोज सकता है। यहां जिस भी व्यक्ति को डायमंड मिलता है, वह उसका ही होता है। डायमंड खदान में हीरा खोजने के लिए एक छोटी सी फीस चुकानी होती है।

अरकांसास नेशनल पार्क में स्थित 37.5 एकड़ के खेत की ऊपरी सतह पर ही हीरे मिल जाते हैं। यह सिलसिला 109 साल पहले शुरू हुआ था और आज भी जारी है। इसीलिए इसे द क्रेटर ऑफ डायमंड कहते हैँ।

अगस्त 1906 में जॉन हडलेस्टोन को अपने फार्म में दो चमकते हुए क्रिस्टल मिले। उन्होंने जब इनकी जांच करवाई तो पता चला कि ये कीमती डायमंड हैं। इसके बाद जान ने अपनी 243 एकड़ जमीन डायमंड कंपनी को ऊंची कीमत पर बेच दिया। 1972 में यह जमीन नेशनल पार्क में आ गई। अरकांसास डिपार्टमेंट ऑफ पार्क एंड टूरिज्म ने इसे डायमंड कंपनी से खरीद लिया। 

अधिकारियों के अनुसार 1972 से अभी तक यहां 31,000 डायमंड मिल चुके हैं। 40 कैरट का ‘अंकल सेम’ भी यहीं मिला था। यह अमेरिका में मिला अब तक का सबसे बड़ा डायमंड है।