दुनिया की 5 ऐसी जगह जहां सूरज नहीं डूबता

नई दिल्ली(22 फरवरी): कभी-कभी हमें लगता कि दिन ही ना खत्म हो। कुछ लोग ऐेसे हैं जिनकी ये इच्छा पूरी भी होती है। हम बात कर रहें ऐसी जगहों की जहां पर सूरज नहीं डूबता। सोचिए दिन खत्म ही नहीं हो और आपको पता नहीं हो कि कब सोना है, कब उठना है।

जानें ऐसी ही जगहें जहां सूरज नहीं डूबता

1 . नॉर्वे :  नॉर्वे में मई से जुलाई तक लगभग 76 दिनों तक सूरज कभी नहीं डूबता है। इस वजह से इसको 'लैंड ऑफ द मिडनाइट सन' भी कहा जाता है। ऐसे में आप भी अगर यहां लंबे समय तक सूरज की रोशनी का असली आनंद उठाना चाहते हैं तो आपको आना होगा यहां के उत्तरी नॉर्वे, जहां वाकई सूरज कभी नहीं डूबता। ऐसे में आप यहां अपनी इच्‍छानुसार साइकिल टूर, फिशिंग, गोल्‍फिंग जैसी चीजों को भी बुक करा सकते हैं और भरपूर मजा ले सकते हैं अपनी छुट्टियों का।

 

2. स्‍वीडन :  स्‍वीडन में सूरज शुरू के मई से अगस्‍त के अंत तक आधी रात को डूबता है और सुबह 4.30 बजे फिर से उदय हो जाता है। कुल मिलाकर आप यहां पर आधी रात को भी सूरज की रोशनी का आनंद ले सकते हैं। खासतौर पर यहां के स्‍टॉकहोलम में। असल में स्‍टॉकहोलम में कुल 14 आईलैंड हैं। ये उस जगह पर स्‍थित है, जहां मैलेरेन झील, बाल्‍टिक समुद्र से जाकर मिलती है। इस कारण से 30 प्रतिशत स्‍टॉकहोलम जलीय है। यहां आप आधी रात के सूरज का नजारा देखने के लिए कभी भी पानी पर खूबसूरत सैर कर सकते हैं।

 

3 . आइसलैंड : आइसलैंड में 10 मई से जुलाई के अंत तक सूरज कभी नहीं डूबता है। यहां आपको ईथर गुणवत्ता के साथ सुंदर विविध परिदृश्य देखने और एंज्‍वाय करने को मिल जाएंगे, जहां आप कई सारे झरनों, ज्वालामुखी, ग्लेशियरों की खूबसूरती का आनंद ले सकेंगे। इससे भी ज्‍यादा आनंद तो तब है जब आप आधी रात को भी दिन की रोशनी का आनंद लेंगे। ये आपके लिए बेहद अलग अनुभव होगा।

 

4 . कनाडा :  कनाडा के कुछ हिस्‍सों में हालात ये हैं कि गर्मी के मौसम में लगभग 50 दिनों तक सूरज लगातार अपनी रोशनी के साथ चमकता रहता है। 

 

5 . फिनलैंड : फिनलैंड के अधिकांश हिस्‍सों में गर्मी के दौरान लगभग 73 दिनों तक सूरज देखा जाता है। ऐसे में इन 73 दिनों यहां काफी बेहतरीन माहौल और पर्यटकों की आवाजाही बनी रहती है।