इन देशों में देह व्यापार को मिली हुई है खुली छूट...

नई दिल्ली (4 जुलाई): भले ही भारत में वेश्‍यावृति की पाबंदी है, लेकिन दुनिया में कई ऐसे हैं जहां की अर्थव्यवस्था वेश्‍यावृति पर काफी हद तक टिकी है। यह दुनिया का सबसे पुराना पेशा है, परन्तु इसके बारे में खुलकर कोई बात नहीं करना चाहता।

कुछ देशों में वेश्यावृति को कानूनी रूप भी दिया गया है। आइये जानें इन देशों के बारे में:

नीदरलैंड्स और बेल्जियम: एम्सटर्डम का रेड लाइट एरिया देह व्यापार में शायद दुनिया का सबसे मशहूर हिस्सा है। कुछ देशों में जहां लोग छिपकर रेड लाइट एरिया में जाते हैं। वहीं एम्सटर्डम में टूरिस्ट खासतौर से इस इलाके में जाते है। बेल्जियम में भी देह व्यापार कानूनी तौर पर मान्य है।

फ्रांस और जर्मनी: इन दोनों देशों में देह व्यापार पर नियंत्रण लगाया जा रहा है। जर्मनी के कुछ शहरों में यौनकर्मी सड़कों पर ग्राहक नहीं खोज सकते। वहीं 2014 से फ्रांस में नया कानून लागू किया गया, जिसके तहत सेक्स के लिए पैसे देना अपराध माना जाएगा।

स्वीडन और नॉर्वे: जो कानून फ्रांस में लागू किया गया उसकी शुरुआत 1999 में पहली बार स्वीडन में हुई थी। नॉर्वे में भी इसी कानून का पालन करते हैं। इस मॉडल के तहत ये देश भी देह व्यापार पर लगाम लगानें की कोशिश कर रहे हैं।

ऑस्ट्रिया और स्विट्जरलैंड: ये दो देश ऐसे है जहां देह व्यापार को पूरी तरह कानूनी मान्यता प्राप्त है। ऑस्ट्रिया में देह व्यापार में शामिल होने के लिए कम से कम 19 साल का होना जरूरी है। स्विट्जरलैंड में भी ऐसा ही है।

ग्रीस और तुर्की: जर्मनी की तर्ज पर ग्रीस में भी वेश्यावृति एक कानूनी पेशा है। यौनकर्मियों को अपना मेडिकल बीमा कराना होता है। तुर्की में भी इसी तरह के कानून हैं।

ब्रिटेन और आयरलैंड: ब्रिटेन में भी यौनकर्मियों के पास अधिकार है, वो अपना ग्राहक खोज सकतें थे। लेकिन वक्त के साथ गैर-सरकारी संगठनों के विरोध के चलते कुछ नियमें में बदलाव किया गया। जिसके तहत किसी यौनकर्मी की तलाश में रेड लाइट इलाके में धीमी गाड़ी चलाने की इजाजत नहीं है। आयरलैंड में भी कड़ा नियंत्रण है।

स्पेन और पुर्तगाल: स्पेन में व्यक्ति अपनी इच्छा से इस पेशे से जुड़ सकता है। किसी अन्य व्यक्ति को देह व्यापार में धकेलना अपराध की श्रेणीं में आता है।

मेक्सिको और ब्राजील: लगभग अमेरिकी देशों में देह व्यापार की अनुमति है। सुनियोजित रूप से सेक्स रैकेट चलाना अपराध है लेकिन यहां ऐसा सरेआम हो रहा है।

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया: ऑस्ट्रेलिया के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग कानून हैं, लेकिन न्यूजीलैंड में ऐसा नहीं है। वहां पूरे देश में देह व्यापार की अनुमति है। न्यूजीलैंड में तो 2003 के बाद से बालिगों के लिए यह व्यापार कानूनी हो गया है।