इस भारतीय गेंदबाज ने मचाया तहलका, 11 रन देकर झटके 10 विकेट

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (12 दिसंबर): क्रिकेट के खेल अनिश्चितताओं का खेल है। इस खेल में कब क्या हो जाए कोई नहीं जानता। ऐसा ही कुछ हुआ भारतीय खिलाड़ी रैक्स राज कुमार सिंह के साथ। राजकुमार सिंह ने एक पारी में पूरे के पूरे 10 विकेट लेकर कमाल कर दिया। रैक्स राजकुमार की इस उपलब्धि ने भारतीय दिग्गज़ स्पिन गेंदबाज़ अनिल कुंबले के पाकिस्तान के खिलाफ लिए गए 10 विकेट की याद ताज़ा कर दी।

रैक्स ने ऐसे किया कमाल

भारत में अंडर-19 खिलाड़ियों के लिए खेली जा रही कूच बेहार ट्रॉफी के एक मैच में मणिपुर के लिए खेलते हुए रैक्स राजकुमार ने ये उपलब्धि हासिल की। 18 वर्षीय इस मध्यम गति के गेंदबाज़ ने अरुणाचल प्रदेश की पूरी टीम को सिर्फ 11 रन देकर 10 विकेट हासिल करते हुए समेट दिया। राजकुमार ने 9.5 ओवर की गेंदबाज़ी की और इस दौरान उन्होंने 6 ओवर तो मेडन ही फेंक दिए। इस युवा खिलाड़ी ने पांच बल्लेबाज़ों को बोल्ड किया, तो खिलाड़ियों एलबीडब्ल्यू आउट हुए और दो खिलाड़ी विकेट के पीछे खड़े विकेटकीपर को कैच थमा गए। इस उपलब्धि को हासिल करने के दौरान राजकुमार तीन बार हैट्रिक लेने के करीब पहुंचे, लेकिन वो हैट्रिक ले न सके।

अरुणाचल प्रदेश की पहली पारी में 138 रनों के जवाब में मणिपुर की पारी 122 रनों पर सिमट गई थी। आखिरकार दूसरी पारी में अरुणाचल प्रदेश को 36 रनों पर ढेर कर मणिपुर ने जीत के लिए मिले 53 रनों का लक्ष्य बिना किसी नुकसान के हासिल कर लिया। राजकुमार ने पूरे मैच में 15 विकेट झटके, जिसमें पहली पारी में उनके 5 विकेट (5/33) भी शामिल हैं। इस गेंदबाज ने पिछले ही महीने सिक्किम के खिलाफ रणजी मुकाबला खेलकर प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण किया। 

1999 में कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर 74 रन देकर पारी में 10 विकेट लिए थे। कुंबले से पहले ये कमाल इंग्लैंड के जिम लेकर भी कर चुके हैं।