MRP से ज्यादा मांगे दुकानदार, तो व्हाट्सएप से यहां कर सकते हैं शिकायत

मुंबई (5 फरवरी): एमआरपी से ज्यादा कीमत लेने वाले दुकानदारों और होटलों की शिकायतें अब उपभोक्ता व्हाट्सएप के जरिए कर सकेंगे। इसके अलावा वे वेट्स एंड मैजर्स डिपार्टमेंट के लिए भी उपयुक्त कार्रवाई करने के लिए सीधे उन्हें डायल कर सकते हैं।

अंग्रेजी अखबार 'न्यू इंडियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट के मुताबिक, यह कदम हाल ही में ठाड़े जिले के कन्ज्यूमर रीड्रैसल फोरम के आदेश के बाद उठाया गया है। फोरम ने ठाड़े शहर के एक लॉजिंग होटल को एक उपभोक्ता को हर्जाना देने आदेश दिया था। उसपर ब्रैंडेड मिनरल वॉटर की तीन बोतलों की एमआरपी से 10 गुना ज्यादा कीमत लेने पर यह हर्जाना देने के लिए कहा गया था। 

राज्य के फूड एंड सिविल सप्लाईस डिपार्टमेंट के एक अधिकारी ने बताया कि लोग व्हाट्सएप पर 9869691666 नंबर पर अपनी शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा 022-22886666 नंबर पर सुबह 10 बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक शिकायतें रजिस्टर करने के लिए डायल कर सकते हैं। उन्होंने बताया, "वेट्स एंड मैजर्स डिपार्टमेंट में एक स्पेशल सेल बनाई गई है। जो शिकायतों को स्क्रीन करती हैं इसके अलावा उनपर कदम उठाती हैं।"

उन्होंने बताया, "दुकानदारों, ईटरीज़ और अन्य इस्टैब्लिशमेंट्स में खाना बेचने वाले स्थानों पर इन नंबरों को जनता की जागरुकता के लिए लगाए जाने की योजना बनाई जा रही है। सरकार इन नंबरों को 24X7 बनाने की कोशिश में है।" वर्तमान में, कानून दुकानदारों पर एमआरपी से ज्यादा कीमत में सामान बेचने पर जुर्माना लगाता है।