राजस्थान में 70 करोड़ खर्च करके होगी सबसे बड़ी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (9 जुलाई): राजस्थान में चार साल बाद पुलिस कोंस्टेबलों की सबसे बड़ी भर्ती होने जा रही है। भर्ती की प्रक्रिया का अंदाज़ा इसी से लगाया जा सकता है की परीक्षा और उससे जुडी सुरक्षा व्यवस्थाओं के लिए 70 करोड़ रूपये से भी ज्यादा की रकम खर्च होगी। इतनी बड़ी राशि को देखकर वित्त विभाग के अफसर भी हैरान हैं। पिछले साल 5500 कंस्टेबलों की भर्ती के दौरान जबरदस्त धांधली होने के बाद इस बार अब 13 हज़ार 142 कोंस्टेबलों की भर्ती की जानी है जिसके लिए 15 लाख से भी अधिक लोगों ने आवेदन किया है।गौरतलब है कि पिछले साल भी राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा हुई थी लेकिन ऑनलाइन नकल की वजह से इसे रद्द करना पड़ा जिसके बाद पुलिस विभाग की खुद की परीक्षा में नकल नहीं रोक पाने की वजह से खूब किरकिरी हुई थी।

पुलिस मुख्यालय ने 71 करोड़ 19 लाख 50 हजार का खर्च तय किया है। इस राशि का उपयोग समाचार पत्रों में विज्ञापन देने से लेकर लिखित परीक्षा, शारीरिक अभ्यर्थियों के मापतौल व दक्षता परीक्षा, नकल रोकने के लिए परीक्षा केंद्रों पर जैमर लगाने और ऑफ लाईन परीक्षा करवाने सहित अन्य कार्यों पर खर्च किया जाएगा।कहा जा रहा है की इस बार प्रति अभ्यर्थी साढ़े पांच हजार रुपए का खर्च आने का अनुमान है। कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा में करीब 30 हजार से ज्यादा ऐसे अभ्यर्थी हैं जो दो बार परीक्षा देंगे, क्योंकि इन अभ्यर्थियों ने एक से ज्यादा जिलों में आवेदन किया है। पुलिस मुख्यालय ने इन अभ्यर्थियों के दूसरे आवेदन को खारिज नहीं किया है। ऐसे में अलग-अलग जिलों में आवेदन करने वाले ये अभ्यर्थी दोनों जगह पर परीक्षा दे सकते हैं।

हालाँकि एक ही भर्ती में एक अभ्यर्थी के दो बार परीक्षा देने से पूरी भर्ती पर सवाल उठ रहे हैं। राजस्थान पुलिस कांस्टेबल लिखित भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड ऑनलाइन ही जारी किया जाएगा और इसे किसी भी उम्मीदवार के घर पोस्ट के द्वारा नहीं भेजा जाएगा।