सपा से गठबंधन के लिए कांग्रेस ने लालू से मांगी मदद!

नई दिल्ली ( 22 जनवरी ): उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन को लेकर चल रहे गतिरोध को खत्म करने के लिए कांग्रेस अब आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव की मदद लेने को मजबूर हो गई है। खबरों की माने तो अब कांग्रेस के शीर्ष स्तर से लालू प्रसाद यादव से कहा गया है कि वह गठबंधन के रास्ते में आ रही दिक्कतों को दूर करने में मदद करें।

दरअसल, इसकी जरूरत इसलिए पड़ी, क्योंकि समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन को लेकर चल रही बातचीत शनिवार को भी बेनतीजा रही। समाजवादी पार्टी जहां कांग्रेस को 99 सीटों से ज्यादा देने को तैयार नहीं हैं, तो वहीं कांग्रेस 120 सीटें मिलने पर पर ही गठबंधन करने के लिए अडिग है। खबरों के मुताबिक रविवार को कुछ निर्णय हो सकता है। यूपी में पहले चरण के लिए 24 जनवरी तक नामांकन होने हैं। इस लिहाज से दोनों पार्टियों के पास अभी भी तीन दिन का वक्त है।

गठबंधन पर टकराव के पीछे दोनों दलों के अपने-अपने तर्क हैं। कांग्रेस कैम्प की तरफ से कहा जा रहा है कि पहले समाजवादी पार्टी 142 सीटें देने को राजी थी। बाद में उसका रवैया बदलता आ गया और अब वह सिर्फ 99 सीटें ही देना चाहती है। उधर समाजवादी पार्टी के नेताओं का कहना है कि पहले कांग्रेस 88 सीटों पर ही राजी थी। फिर वह 100 मांगने लगी, और अब 130। कांग्रेस अब कह रही है कि उसे 120 से कम सीटें नहीं चाहिए।