UP चुनाव के लिए P.K का ये है 'कांग्रेस प्लान'!

नई दिल्ली(2 मई): उत्तर प्रदेश में अपनी जमीन खो चुकी कांग्रेस को उनके चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। रिपोर्ट के मुताबिक प्रशांत किशोर ने कहा है कि 2019 लोक सभा चुनाव से पहले 2017 में होने वाले उत्तर प्रदेश चुनाव को राहुल गांधी के नेतृत्व में जीतना जरुरी है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो प्रशांत ने कहा है कि राहुल गांधी, प्रियंका गांधी या शीला दीक्षित को यूपी का चेहरा बनाना चाहिए। राहुल गांधी को सौंपे गए अपने रिपोर्ट में उन्होंने कहा है कि या तो वे या फिर प्रियंका को कांग्रेस की कमान संभालनी पड़ेगी।

इतना ही नहीं उन्होंने कांग्रेस के पारंपरिक वोट बैंक ब्राह्मण, दलित और मुसलमानों के लिए भी सुझाव दिया है। प्रशांत का मानना है कि अगले लोक सभा चुनाव से पहले राहुल गांधी को एक बड़ी जीत की जरुरत है। ऐसे में उन्हें उत्तर प्रदेश में चीफ मिनिस्टर फेस के तौर पर प्रस्तुत किया जाना चाहिए।

गौरतलब है कि प्रशांत ने जो दो चुनाव सफलतापूर्वक लड़वाए हैं उनमे उनके पास चेहरा था। मसलन 2014 लोक सभा चुनाव में नरेन्द्र मोदी और 2015 बिहार विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार। ऐसे में प्रशांत का सुझाव है कि यूपी में भी एक चेहरा होना जरुरी है।

पीके के मुताबिक कांग्रेस को प्रदेश में एक ब्राह्मण चेहरा भी सामने लाना होगा। इतना ही नहीं उन्होंने प्रदेश कांग्रेस कमेटी के संगठन में बदलाव के भी सुझाव दिए हैं।रिपोर्ट्स के मुताबिक 19 मई तक प्रदेश कांग्रेस कमेटी अपने संगठन स्तर पर बड़ा फेरबदल कर सकती है। इतना ही नहीं कांग्रेस पार्टी पीके सुझाव पर मुख्यमंत्री चेहरे के नाम की भी घोषणा कर सकती है।

पोलिटिकल पंडितों के मुताबिक शीला दीक्षित की उम्र अधिक है इसलिए उनके नाम पर सहमती बनना आसान नहीं लगता।  हाँ इतना जरुर है कि उनको अहम भूमिका दी जा सकती है।