किसान आंदोलन: कांग्रेस ने कहा, शिवराज का उपवास है नाटक

नई दिल्ली (11 जून ): कांग्रेस ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान उपवास को लेकर हमला बोला है। कांग्रेस ने शिवराज के उपवास को छलावा करार दिया है। पार्टी ने उनसे राजनीतिक निर्वासन के लिए तैयार रहने को कहा है।


कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने शनिवार को मीडिया से कहा, शिवराज सिंह चौहान का उपवास एक नाटक है। यह एक दिखावा है। उन्हें यह जवाब देना चाहिए कि मंदसौर में पांच किसानों की मौत पर हत्या का कोई मामला क्यों नहीं दर्ज किया जाना चाहिए।


उन्होंने दावा किया कि राज्य सरकार की सुस्ती के चलते किसानों को अपनी पैदावार न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से नीचे के दामों पर बिचौलियों को बेचनी पड़ रही है। किसान आलू-प्याज और गेहूं औने-पौने दाम में बेच रहे हैं।


सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि किसान राज्य में अपने आलू और प्याज की पैदावार को औने-पौने दामों पर बेच रहे हैं। गेहूं के मामले में भी ऐसी ही स्थिति है।

उन्होंने कहा, यह उपवास कुछ और नहीं बल्कि एक दिखावा है। कांग्रेस अपने अधिकारों की लड़ाई लड़ रहे किसानों के साथ है। बीजेपी पर किसानों को उनके उपज का बेहतर मूल्य दिलाने के लिए गलत वादा करने का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि 'वह किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य भी नहीं दे पा रही है।


मध्य प्रदेश में किसान आंदोलन के दसवें दिन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शनिवार को उपवास पर बैठ गए। उन्होंने किसानों को उनके पैदावार के लाभदायक दाम दिलाने का वादा किया।