अजमेर में दो सिर वाले बच्चे ने लिया जन्म !

नई दिल्ली (5 अक्टूबर): सारी दुनियां आश्चर्य से भरी हुई है। ऐसा ही एक कुदरती करिश्मा सामने आया है अजमेर जिले के ब्यावर में जहां के राजकीय जनाना अस्पताल में गर्भवती ने एक धड़ और दो सिर मुंह के शिशु को जन्म दिया। 

जनाना अस्पताल में ब्यावर निवासी गर्भवती प्रियंका पत्नी सुनील सोनी का इलाज ब्यावर के निजी अस्पताल की महिला चिकित्सक का इलाज चल रहा था। रविवार को सोनोग्राफी जांच में गर्भस्थ शिशु के दो सिर की पहचान होने पर उन्होंने अजमेर रैफर कर दिया था।

जनाना अस्पताल के आउटडोर में डॉ. कांति मेहरदा को परिजन ने रिपोर्ट व जांच करवाई। उन्होंने तत्काल ऑपरेशन की सलाह दी। सोमवार को अस्पताल में डॉ. अजय ने सर्जरी से प्रसव कराया। 

दो सिर के शिशु को देख चिकित्सक एवं नर्सिंगकर्मी आश्चर्यचकित रह गए गए लेकिन यह बच्चा ज्यादा देर तक जिंदा नहीं रह पाया। डॉक्टरों ने उसे बचाने की खूब कोशिश की। परिजन को जानकारी मिली तो चिंता में डूब गए। 

डॉक्टरों ने बताया कि शिशु की धड़कन तेज होने पर नर्सरी में वेंटीलेटर पर रखा गया। लेकिन तीन-चार घंटे बाद ही परिजन बिना चिकित्सक की सलाह के शिशु को ले गए, बाद में शिशु ने दम तोड़ दिया। इससे पूर्व चिकित्सकों की ओर से उसे लीव अंगेस्ट मेडिकल एडवाइज (लामा) घोषित कर दिया।