अच्छी खबर: रेलवे से दलालों का पत्ता साफ, फोन पर मिलेगा कन्फर्म टिकिट

नई दिल्ली (20 जनवरी): ट्रेन से सफर करने वाले मुसाफिरों के लिए अच्छी खबर है। रेलवे से अब टिकिट दलालों पत्ता साफ होने वाला है। अब आईआरसीटीसी की ऑन लाइन सेवा एक मिनट में 15 हजार से ज्यादा टिकिट बुक करेगी। मतलब यह कि आईआरसीटीसी ने रिजर्वेशन पोर्टल की स्पीड बढ़ा दी है। अब मोबाइल फोन या कम्पयूटर से टिकिट बुक करने में पहले जैसी दिक्कत नहीं आयेगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अुनसार (आईआरसीटीसी) के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक एके मनोचा और सेंटर आफ रेलवे इनफॉर्मेशन सिस्टम (क्रिस) के प्रबंध निदेशक संजय दास ने कहा है कि यात्रियों को दलालों के चक्कर में आने की जरूरत नहीं है और वे ऑनलाइन रिजर्वशन सिस्टम से तत्काल के कन्फर्म टिकट भी हासिल कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि आईआरसीटीसी के पोर्टल की बुकिंग क्षमता बढ़ा कर 15000 हजार टिकट प्रति मिनट की गई है। इसके अलावा तत्काल एवं सामान्य बुकिंग खुलने के समय चंद सैकेंड तक दलालों द्वारा साफ्टवेयर के माध्यम से अतिशीघ्र बुकिंग करने पर रोक लगाने के लिए तकनीकी उपाय किए गए हैं और उन उपायों से कुछ माह के अंदर ही आरक्षण व्यवस्था में सेंध लगाने के करीब साढ़े 18 हजार प्रयासों को रोका गया है। 

उन्होंने बताया कि प्रत्येक बुकिंग एवं ऑनलाइन पेमेंट गेटवे पर सुरक्षा के लिए वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) और कैप्चा की अनिवार्यता सुनिश्चित की गई है जिससे एक बुकिंग के लिए करीब 35 सेंकेड का समय लगता है। इससे कम समय लगने की दशा में आईआरसीटीसी जांच करता है और गड़बड़ी पाए जाने पर आरक्षण रद्द करने सहित आवश्यक कार्रवाई की जाती है।