फेसबुक पर पूछे जा रहे इस सवाल से सावधान! हो सकता है बड़ा नुकसान

नई दिल्ली (2 मई): अगर आप सोशल मीडिया साइट फेसबुक का प्रयोग करते हैं तो इस खबर के बारे में जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है, क्योंकि हो सकता है कि अनजाने में आप कोई बड़ी परेशानी को दावत दे बैंठे। फेसबुक पर इनदिनों एक गेम के तहत लोगों से कुछ सवाल पूछकर उनकी जानकारियां चुराई जा रही हैं।


यह एक गेम की तरह है जिसमें आपको उन 10 कॉन्सर्ट के नाम फेसबुक पर डालने हैं, जिन्हें आप अटेंड कर चुके हैं, इनमें से एक जवाब गलत होगा। आपके दोस्तों को यह गेस करना होगा कि इनमें से आपका पहला कॉन्सर्ट कौन सा था जिसे आपने अटेंड किया था।


मजेदार लगने वाले इस गेम में असल में बहुत बड़ा सिक्यॉरिटी रिस्क है, क्योंकि पहला कॉन्सर्ट जो आपने अटेंड किया था वह एक पॉप्युलर सिक्यॉरिटी क्वेस्चन है। जैसे ही इस सवाल के जवाब पर आप क्लिक करेंगे, आपका अकाउंट हैक हो जाएगा। इसलिए जब भी ऐसे सवाल आपके सामने आएं, उनके जवाब न दें।


रिसर्च ऐनालिस्ट ने इस मीम से लोगों को सर्तक रहने की सलाह दी है। साथ ही कहा है कि जो लोग भी इसका हिस्सा बन चुके हैं उन्हें या तो इसे डिलीट कर देना चाहिए या फिर अपने पोस्ट को प्राइवेट कर लेना चाहिए। एक बार इस मेमे का हिस्सा बनने पर हैकर्स बड़ी ही आसानी से आपकी आईडी हैक करने उसका मिसयूज कर सकते हैं।