अब एक ही कार्ड से मेट्रो और बस में सफर की सुविधा

नई दिल्ली (2 मई):  दिल्ली सरकार ने कहा है कि जुलाई से मेट्रो और डीटीसी की बसों में एक कार्ड से यात्रा की सुविधा मिली शुरु हो जायेगी। इस कार्ड का नाम 'कॉमन मोबिलिटी कार्ड' होगा। इस कार्ड से मेट्रो, डीटीसी और क्लस्टर बसों में सफर किया जा सकेगा। दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए यह फैसला किया गया है। गोपाल राय ने बताया कि कॉमन मोबिलिटी प्रोजेक्ट चरणबद्ध तरीके शुरु किया जायेगा। पहला चरण ट्रॉयल का होगा।

इस चरण में इस प्रोजेक्ट की व्यवहारिक समस्याओं का अध्ययन किया जायेगा और दूसरे चरण में उन सभी समस्याओँ को दूर कर लागू किया जायेगा। यह परियोजना दिल्ली में ट्रायल बेस पर शुरू की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि जून के अंत तक डीटीसी की सभी बसों में किराया ई-टिकटिंग मशीनों के जरिए वसूला जायेगा और उसके बाद सरकार 'कॉमन मोबिलिटी कार्ड' शुरू करने की दिशा में आगे बढ़ेगी।

उन्होंने कहा कि डीएमआरसी से बातचीत की जा रही है, ताकि राजस्व शेयर मॉडल को अंतिम रूप दिया जा सके। गोपाल राय ने बताया कि बस में सवार होने पर पैसेंजर को अपना कार्ड कंडक्टर को देना होगा, जो उसे एक ई-टिकटिंग मशीन में स्वैप करेगा और बस से उतरने से पहले ठीक पहले पैसेंजर को अपना कार्ड फिर से स्वैप कराना होगा। दोबारा स्वैप होने पर किराया कट जाएगा। मेट्रो में इसी तरीके से लोग रोजाना सफर करते हैं। मिनिस्टर ने कहा कि इस सिस्टम से दिल्ली वालों को परेशानी नहीं होगी।