यहां पर मिली फुटबॉल के चार मैदानों के बराबर सुरंग

नई दिल्‍ली (26 मार्च): अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर ड्रग तस्करों की करतूत ने अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों को हिला कर रख दिया है। ड्रग तस्करों ने नशे की तस्करी के लिए मेक्सिकाली से लेकर कैलिफोर्निया तक सुरंग खोद डाली।

जब इस सुरंग का पता अमेरिकी अधिकारियों को लगा तो वो दंग रह गए। इस सुरंग की लम्बाई फुटबॉल के चार मैदानों के बराबर है। जांच के बाद सुरंग से चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा एक टन गांजा पकड़ा जब्त किया गया। बताया जाता है कि ड्रग तस्करों ने पिछले साल अप्रैल में कैलिफोर्निया के कैलिक्सको में दो लाख चालीस हजार डॉलर में ज़मीन खरीदी और इस पर दिसंबर में 86 हजार डॉलर की कीमत का तीन बेडरूम वाला घर बनाया गया। ये मकान आंखों में धूल झोंकने के लिए इसका असल मकसद सुरंग बनाना था।

कैलिफोर्निया के इस मकान और मेक्सिको के एक रेस्त्रा तक जाती है। साल 2006 के बाद ये बारहवीं पूरी तरह से बनी सुरंग है जिसका अमेरिकी अधिकारियों ने पता लगाया है। पिछले पांच वर्ष के दौरान अमेरिकी-मेक्सिको सीमा पर 75 से ज्यादा सुरंगें पकड़ी गई हैं। इनमें बहुत सी अधबनी थी और इन्हें अमेरिका के कैलिफोर्निया, एरिजोना राज्य में खुलना था।

वीडियो:

[embed]https://www.youtube.com/watch?v=EoDYb0E09O0[/embed]