कोलंबिया विमान हादसे में बड़ा खुलासा, खत्म हो गया था विमान का ईंधन

कोलंबिया (1 दिसंबर): ब्राजील के फुटबॉल खिलाडिय़ों को ले जा रहे विमान हादसे में एक बड़ा खुलासा हुआ है। जांच टीम ने पाया है कि ऑडियो रिकॉर्डिंग से पता चला है कि कोलंबिया में हादसाग्रस्त हुए विमान में ईंधन ख़त्म हो गया था। विमान में 77 लोग सवार थे जिनमें से केवल छह ही जीवित बच सके हैं।

जो ऑडियो सामने आया है, उसमें एयर ट्रैफिक टावर के टेप में एक पायलट को बार-बार ये सवाल करते हुए सुना जा सकता है कि इलेक्ट्रिक सिस्टम में खराबी आने और ईंधन की कमी की वजह से वो विमान को उतारने की इजाजत चाहता है।

टेप खत्म होने से ठीक पहले पायलट ये कहता है कि वो 9,000 फ़ीट (2,743 मीटर) की ऊंचाई पर उड़ रहा है। दुर्घटना का शिकार हुए विमान में ज़्यादातर ब्राज़ील के शापेको एनसी फ़ुटबॉल टीम के खिलाड़ी और 20 पत्रकार सवार थे, जिनकी मौत हो गई।

हादसे में जीवित बचे लोगों में से एक फ्लाइट तकनीशियन तुमिरी ने कहा कि वो इसलिए जीवित बचे क्योंकि उन्होंने सुरक्षा संबंधी निर्देशों का पालन किया। उन्होंने कहा, ‘कई लोग खड़े हो गए और चिल्लाने लगे। मैंने सूटकेस को अपने पैरों के बीच रख दिया और सिर को आगे की ओर झुकाकर उस मुद्रा में बैठ गया, जैसा उड़ान से पहले निर्देश दिया गया था।