बियॉन्से के नए विडियो में भारत की छवि को लेकर विवाद, सोशल मीडिया पर नाराज़गी

नई दिल्ली (5 फरवरी) :  सोशल मीडिया पर रॉकबैंड 'कोल्डप्ले'  का नया विडियो 'हाइम फॉर द वीकेंड'  बहुत देखा जा रहा है। इसमें मशहूर पॉप सिंगर बियॉन्से बॉलिवुड एक्ट्रेस के रूप में दिखाई दे रही है।

कोल्डप्ले के नए गाने 'हाइम फॉर द वीकेंड'  के ओरिजिनल विडियो में जिस तरह से भारतीय संस्कृति को दिखाया गया है, उसने सोशल मीडिया पर बहस छेड़ दी है। वीडियो में क्रिस मार्टिन भारत के ऐतिहासिक स्थलों और संकरी भीड़ भरी गलियों पर जाते नज़र आते हैं। विडियो में बियॉन्से बॉलिवुड एक्ट्रेस और रानी के तौर पर दिखती है।वीडियो में बियॉन्से को जिस तरह भारतीय लिबास में दिखाया गया है, उस पर भी सोशल मीडिया यूजर्स ने आपत्ति जताई है।

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक कुछ यूजर्स का कहना है कि ये विडियो कुछ नहीं भारत के बारे में जो पहले की 'धारणाएं' बनी हुईं थी बस उसी को मिला दिया गया है। नाचने वाले मोर से लेकर मंदिर और आग खाने के करतब, लड़कियों के साथ नाचते साधु दिखाए गए हैं।

एक यूजर्स ज़क्का जैकब ने कहा कि उन्हें ये क्यों समझ नहीं आता कि 2016 का भारत सांप, सपेरों और साधुओं की जम़ीन नहीं है। जैकब ने विडियो को स्टीरियोटाइप बताया।

स्थानीय संगीतकार मिहिर जोशी का कहना है कि विडियो में भारत की गलत छवि पेश की गई है। मिहिर ने कहा कि भारत में युवा, शिक्षित, समृद्ध लोग भी रहते हैं। उन्हें भी वीडियो में दिखाया जाता तो अच्छा लगता।

वीडियो में थोड़ी देर के लिए बॉलिवुड एक्ट्रेस सोनम कपूर भी दिखाई देती हैं। सोनम कपूर के मुताबिक भारत में जो है वही फिल्म में दिखाया गया है। खैर जो भी है, इस पूरे विवाद का असर ये है कि यूट्यूब पर कोल्डप्ले का ये विडियो अब ज़्यादा से ज़्यादा देखा जा रहा है। इस विडियो को 4 दिन में ही यूट्यब पर 2.10 करोड़ लोग देख चुके हैं।

कोल्डप्ले बैंड ने एक ट्वीट के ज़रिए भारत के लोगों का शुक्रिया जताते हुए कहा है कि उन्होंने हमें इतना स्वागत महसूस कराया।  

देखें विडियो-

[embed]https://www.youtube.com/watch?v=YykjpeuMNEk[/embed]