शीतलहर की चपेट में पूरा उत्तर भारत, अभी और ठिठुरेगी दिल्ली

Image credit: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (27 दिसंबर): पहाड़ों पर बर्फबारी और बारिश की वजह से पूरा उत्तर भारत इन दिनों कड़ाके की सर्दी की चपेट में है। पहाड़ों पर पिछले कई हफ्तों से पारा शून्य के आसपास या फिर शून्य से कई डिग्री तक नीचे चला गया है। वहीं मैदानी इलाकों में भी पारा शून्य के पास पास बना हुआ है। वहीं इस सीजन में पहली बार मैदानी इलाकों में पारा शून्य से नीचे चला गया है। बुधवार को पंजाब के बठिंडा और हरियाणा के हिसार में तापमान -1 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। बुधवार को हिसार में -1 डिग्री तापमान ने दिसंबर के महीने के लिए 11 सालों का रेकॉर्ड तोड़ा। शहर में अबतक का सबसे कम तापमान -1.5 डिग्री रहा है, जो 1973 में रिकॉर्ड किया गया था। वहीं दिल्ली ने पिछले 4 सालों का सबसे ठंडा दिन महसूस किया। आपको बता दें कि इन दिनों पूरा उत्तर भारत कड़ाके की शीतलहर की चपेट में है।

Image credit: Google

मौसम विभाग की माने तो अभी दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार समेत कई राज्यों में ऐसे ही हालात बने रह सकते हैं और शुक्रवार को पारे में और गिरावट दर्ज की जा सकती है। इस सिलसिले में मौसम विभाग ने कई इलाकों में रेड अलर्ट भी जारी किया है।

Image credit: Google

मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक दिल्ली में शीतलहर चलती रहेगी, जो नए साल तक जारी रहेगी। न्यूनतम तापमान में और गिरावट की उम्मीद जताई जा रही है। साथ ही अगले कुछ दिनों में कई इलाकों में घने कोहरे की भी संभावना है। बीपी यादव ने के मुताबिक 'तापमान में मामूली बढ़ोतरी के बाद हम फिर से तापमान में गिरावट देख रहे हैं। 29 और 30 दिसंबर को आगे तापमान में और गिरावट आ सकती है, जो 3 डिग्री से भी नीचे जा सकता है।'