300 रेलवे स्टेशनों पर नहीं मिलेंगी कोल्ड ड्रिंक्स!

नई दिल्ली (28 फरवरी): देश के 300 रेलवे स्टेशनों पर पेप्सी, कोक, स्प्राइट जैकी कोल्ड ड्रिंक नहीं मिलेगी। सरकार ने मेडिकल सर्टिफिकेट न मिलने तक इन सभी कोल्ड ड्रिंक्स पर रोक लगा दी है।  स्वास्थ्य विभाग ने फैसला केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते के लोकसभा में भाषण के बाद लिया। राज्यमंत्री ने लोकसभी में अपने  भाषण के दौरान पश्चिमी मध्य रेलवे स्टेशनों पर बिकने वाली कोल्ड ड्रिंक में जहरीले तत्व होने की बात कही थी।

एक अधिकारी ने बताया कि  इन  स्टेशनों पर बिकने वाली कोल्ड ड्रिंक की कंपनियों का परमिट भी पुराना हो गये है। इसलिए जब तक इन कंपनीयों के नये परमिट नहीं मिलते है तब तक स्टेशन पर कोल्ड ड्रिंक की ब्रिकी पर बैन रहेगा। साथ ही उनका  कहना है कि स्वास्थ्य विभाग की तरफ कोल्ड ड्रिंक के परीक्षण के आधार पर ही नये परमिट दिये जायेंगे। पश्चिमी मध्य रेलवे स्टेशनों पर पेप्सी, कोका कोला, स्प्राइट, 7 अप और माउंटेन ड्यू सभी प्रकार की कोल्ड ड्रिंक पर बैन किया गया है। 

 पश्चिमी मध्य रेलवे जोन में भोपाल, जबलपुर और कोटा सहित 300 स्टेशन आते है। केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने बीते साल 22 नवंबर को लोकसभा में कोका कोला औप पेप्सी सहित पांच कंपनीयों की जांच करवाने की मांग की थी। जिसके बाद जांच में लेड, केडमियन और क्रोमियम जैसे खतरनाक तत्व पाये जाने के बाद 300 स्टेशनों पर बैन करने की मांग की गई।