अब 300 रेलवे स्टेशनों पर नहीं मिलेगी कोल्ड ड्रिंक

नई दिल्ली(28 फरवरी): भोपाल समेत 300 स्टेशनों पर अब कोल्ड ड्रिंक नहीं बेची जा सकेगी। लोकसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री द्वारा कोल्ड ड्रिंक में जहरीले तत्व मिले होने की जानकारी देने के बाद पश्चिम मध्य रेलवे (पमरे) जोन के कमर्शियल विभाग ने यह निर्णय लिया है।

- इस आदेश के बाद अब स्टेशनों पर कोक, पेप्सी सहित किसी भी कंपनी के कोल्ड ड्रिंक की ब्रिकी नहीं हो सकेगी।

- जनवरी में पमरे ने रेलवे कैंटीनों पर बिकने वाले खाद्य पदार्थों की एक सूची जारी कि जिसमें इन प्रमुख बहुराष्ट्रीय कंपनियों के उत्पादों का नाम नहीं है। रेलवे अधिकारी फरवरी से कोल्ड ड्रिंक के स्टॉक की जानकारी लेकर सभी स्टॉल को हटाने के लिए कहा है।

- कोल्ड ड्रिंक बंद करने का निर्णय लेने वाला पमरे देश का पहला रेलवे जोन बन गया है। इस आदेश के जारी होने के बाद पश्चिम मध्य रेलवे के तीन रेल मंडल जबलपुर, भोपाल, कोटा के अंतर्गत आने वाले तकरीबन 300 स्टेशनों पर कोल्ड ड्रिंक की ब्रिकी पर रोक लगा दी गई है। हालांकि अभी स्टॉल पर कोल्ड ड्रिंक का स्टॉक है, इसकी चेकिंग करके बंद करने के लिए कहा जा रहा है।

- पमरे ने रेलवे बोर्ड को भी पत्र लिखकर दूसरे 16 रेल जोन में भी कोल्ड ड्रिंक की बिक्री पर रोक लगाने का अनुरोध किया है। ट्रेन में चलने वाले पेंट्रीकार का ठेका आईआरसीटीसी देती है। ट्रेन में कोल्ड ड्रिंक को प्रतिबंध करने के लिए रेलवे बोर्ड और आईआरसीटीसी को निर्णय लेना है।