भारतीय कोस्ट गार्ड ने तट पर फंसे 6 विदेशी नाविकों को बचाया

अहमदाबाद(12 जुलाई): भारतीय तटरक्षक दल ने एक माह से अधिक समय से तकनीकी खराबी के बाद लहरों के सहारे तैर रही एक विदेशी नौका पर फंसे यमन के तीन और तंजानिया के दो नागरिकों समेत चालक दल के कुल छह सदस्यों को गुजरात तट से दूर हिंद महासागर से सुरक्षित बचाया है।


- रक्षा प्रवक्ता विंग कमांडर अभिषेक मतिमान ने जारी बयान में बताया कि पांच जून को यमन तट से रवाना होने के एक दिन बाद इसमें तकनीकी खराबी आ गई। तब से यह लगातार मानसून के कारण उग्र हुए समुद्र में लहरों के साथ इधर-उधर बह रही थी।


- इस पर सवार एक सोमालियाई समेत छह लोगों को आसपास से गुजरने वाली अन्य मालवाहक नौकाओं ने समुद्री लुटेरे होने के संदेह के चलते मदद नहीं दी। उनके नाव की संचार प्रणाली खराब हो गई थी तथा जीपीएस फोन भी बैटरी समाप्त होने के कारण काम नहीं कर रहे थे।


- तटरक्षक दल की गश्ती नौका ने उन्हें देखा जिसके बाद जहाज समुद्र प्रहरी ने उन्हें बचाया। शरीर में पानी की कमी के कारण कमजोर हो गए इन नाविकों को भोजन पानी और प्राथमिक चिकित्सा के बाद उनकी नौका के साथ पोरबंदर तट पर लाया गया है जहां उनसे पूछताछ की जा रही है। उनके पास से मिले कागजातों की जांच की जाएगी।