अब दिल्ली में चलेंगे CNG से चलने वाले स्कूटर-बाइक

शिवांग माथुर, नई दिल्ली (23 जून): सड़कों पर आपको सीएनजी की गाड़ी के साथ अब बाइक और स्कूटर भी दिखाई दे सकते हैं। दिल्ली में 10 दुपहिया वाहनों को ट्रायल के लिए लॉन्च किया गया है। अगर ट्रायल कामयाब रहा तो मोदी सरकार दिल्ली में पाल्यूशन कंट्रोल के लिए सीएनजी बाइक और स्कूटर चलाने की प्लानिंग में है।

पहले कार, फिर बस और अब दो पहिया वाहन यानि बाइक और स्कूटर सीएनजी से चलेंगे। ऐसे दस स्कूटर को केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और धर्मेन्द्र प्रधान ने दिल्ली में लॉन्च किया। फिलहाल पाइलट प्रोजेक्ट के तौर पर डोमिनोज़ पीजा की और से दस डिलिवरी विहिकल को लांच किया गया है और जल्द ही इनकी संख्या बढ़ाकर 50 कर दी जाएगी। यानि दिल्ली को प्रदूषण फ्री बनाने के लिए एक और कदम उठाया गया है।

इसमें दो किलो गैस भरी जाएगी, जिससे करीब 120 किलोमीटर तक चलगी। फिलहाल ये पायलट प्रोजेक्ट है लेकिन आगे आम लोगों को सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। हम आपको बता दें कि ऐसी गाड़ियों में पेट्रोल का भी ऑप्शन होगा। इसे आईजीएल और गेल के सहयोग से तैयार किया गया है। ग्रीन प्रोजेक्ट का नाम दिया गया है- "हवा बदलो।" लॉन्च करते वक्त दावा किया गया है कि ये 20 फीसदी कम प्रदूषण होगा

फिलहाल लांच के बाद इसे मॉनीटर कुछ दिनों तक किया जाएगा और इसके आगे का प्रोजेक्ट इसके नतीजों पर ही निर्भर करेगा। लेकन जानकार बताते हैं कि इस फैसले दिल्ली में प्रदूषण कुछ कम करने में ज़रूर कामयाबी मिलेगी।