यूपी में 18 ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्र खोलेगी योगी सरकार

नई दिल्ली ( 22 जुलाई ): उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में शनिवार को केंद्र सरकार में राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार कौशल विकास राजीव प्रताप रुड़ी से मुलाकात की। इस मुलाकात के बाद सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश के हर मंडल मुख्यालय में 18 ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्र खोले जाएंगे। सीएम योगी ने कहा कि देश में 4 से 5 लाख प्रशिक्षित ड्राइवरों की जरूरत है। यूपी सरकार इसके लिए जमीन मुहैया कराएगी।

इनमें हर तरह के वाहनों के चलाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटना में होने वाली मौत और चालकों की बढ़ती जरूरत के लिए यह फैसला लिया गया है। 

योगी ने कहा कि अनट्रेंड और अनाड़ी ड्राइवर की वजह से रोज मौते होती हैं। सड़क दुर्घटना में 1 महीने में 13 हजार मौते हो रही हैं। वहीं कौशल विकास योजना के तहत ट्रेनिंग देकर 10 लाख नौजवानों को रोजगार देंगे।

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री रूड़ी ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार मिलकर प्रदेश में आईटीआई की गुणवत्ता सुनिश्चित कराएगी। इसके लिए मानक तय हो गए हैं। उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र में खुले तमाम आईटीआई की गुणवत्ता मानक के अनुरूप नहीं है। उनकी भी जांच कराई जाएगी और उनको मानक तथा गुणवत्ता के अनुरूप तैयार करने में प्रदेश सरकार मदद करेगी।