योगी आदित्यनाथ ने कहा, लखनऊ में 15 जून तक चलने लगेगी मेट्रो ट्रेन

नई दिल्ली ( 6 मई ): उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि राजधानी लखनऊ में 15 जून तक मेट्रो की शुरुआत हो जाएगी। केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू के साथ संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में योगी ने शुक्रवार को कहा कि पिछली सरकार में बिना तैयारी के ही झंडी दिखा दी गई। अभी काफी काम बाकी है।


मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि मेट्रो की शुरुआत करने के लिए कम से कम चार रैक चाहिए। तीन आ गई हैं। एक रैक की जरूरत है। उसे जल्द मंगवाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके अलावा सुरक्षा जांच और रेलवे बोर्ड को कुछ औपचारिकताएं पूरी करनी हैं। ऐसे में लखनऊ में मेट्रो शुरू होने में अभी करीब डेढ़ माह और लगेगा।


योगी ने यह भी कहा कि हमने मेट्रो का काम और तेजी से शुरू किया है। कानपुर और वाराणसी मेट्रो का डीपीआर तैयार है। मेरठ, आगरा और इलाहाबाद की डीपीआर बन रही है। हम झांसी और गोरखपुर मेट्रो के लिए भी डीपीआर बनवा रहे हैं। इसके अलावा, केंद्र के सहयोग से तक 32 हजार करोड़ रुपये की आरआरटीएस (रैपिड रेल ट्रांसपॉर्ट) योजना शुरू की जाएगी। इससे दिल्ली से मेरठ तक की दूरी सिर्फ एक घंटे में पूरी हो सकेगी।


इस मौके पर केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने लखनऊ मेट्रो के लिए 446 करोड़ रुपये की अगली किस्त भी जारी की। इसके अलावा अर्बन ट्रांसपोर्ट की अन्य योजनाओं के लिए 300 करोड़ रुपये की किस्त भी उन्होंने हैंड ओवर की।