181 हेल्पलाइन अब यूपी के 75 जिलों करेगी काम: सीएम योगी

नई दिल्ली(24 जून): उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को महिला हेल्पलाइन '181 महिला आशा ज्योति लाइन' व कन्या भ्रूणहत्या रोकथाम के लिए 'मुखबिर योजना' का शुभारंभ किया।

मुख्यमंत्री योगी ने अपने सरकारी आवास पर आयोजित समरोह में 64 जिलों के लिए शुरू '181 महिला आशा ज्योति हेल्पलाइन' रेस्क्यू वैन को हरी झंडी दिखाई। 64 नई रेस्क्यू वैन शुरू होने से उप्र के सभी जिलों की महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 64 नई रेस्क्यू वैन शुरू होने से यूपी के सभी जिलों की महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि मै इस सरकार की मंत्री रीता बहुगुणा जोशी और स्वाति सिंह की टीम को 100 दिनों में रेस्क्यू वैन जिलो में पहुंचाने के साथ महिला सशक्तीकरण के इस अभियान के लिए बधाई देता हूं। पहले महिला हेल्पलाइन सिर्फ 11 जिलों में काम करती थी, लेकिन अब 75 जिलों में काम करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सात दिन तक 24 घंटे खुला रहने वाला यह कॉल सेंटर महिलाओं की ताकत बनेगा और 24 घंटे व सातों दिन काम करेगा। इसके जरिए घरेलू हिंसा की शिकार महिलाएं मदद मांग सकेंगी। मुखबिर योजना में भ्रूण हत्या की सूचना देने वालों को 10 हजार से 2 लाख तक का इनाम दिया जाएगा।