सीएम योगी का यूपी को तोहफा, एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस सेवा को दिखाई हरी झंडी

नई दिल्ली ( 14अप्रैल ): उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के हर जिले के लिए 2 हाईटेक एंबुलेंस की सौगात दी है। प्रदेश के 75 जिलों में 150 एंबुलेंस की शुरुआत की गई है। इन एंबुलेंस में सभी आधुनिक सुविधाएं मौजूद होंगी। सीएम ने 5 कालिदास मार्ग पर एएलएस यानी 'एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस सेवा' को हरी झंडी दिखाई।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने इस एंबुलेंस को शुरू करने के साथ ही बताया कि इनमें सारे हाईटेक फीचर्स होंगे। एंबुलेंस में ICU जैसी सुविधाएं होंगी। इस हाईटेक एंबुलेंस से दूर-दराज के मरीजों को सही तरीके से हॉस्पिटल तक पहुंचने में सहूलियत होगी। इस दौरान सीएम ने यह भी कहा कि वे पूरे प्रदेश को अगले 5 सालों में अग्रणी बनाना चाहते हैं।


मुख्यमंत्री ने बताया कि इसका खर्चा केंद्र सरकार देगी। इसे सुचारू रूप से चलाना राज्य सरकार की जिम्मदारी होगी। मुख्यमंत्री योगी ने पिछली सरकार की नियत के बारे में बोलते हुए कहा कि अगर इच्छाशक्ति की कमी न होती तो पिछली सरकार भी यह योजना लागू कर सकती थी।



पहले चरण में 150 एंबुलेंस को प्रदेश में शुरू किया गया है। क्रिटिकल मरीजों के लिए ये एंबुलेंस एक चलता फिरता आईसीयू का रोल प्ले करेंगी। इस एंबुलेंस की निशुल्क सेवा केवल क्रिटिकल पेशेंट्स को मिलेगी। ये हर जिला मुख्यालय में मौजूद होगी। इसके उपयोग के लिए सीएमओ, डायरेक्टर या डॉक्टर से परमीशन लेनी होगी।


एंबुलेंस के अंदर एक वेंटीलेटर लगाया गया है, एक आटोमेटेड एक्सटर्नल डिफेबरीलेटर डिवाइस और एक मल्टी पैरा मॉनिटर डिवाइस भी लगाई गई है। इस खूबियों के अलावा इस एंबुलेंस में इमरजेंसी के मरीज को दी जाने वाली सारी दवाइयां भी उपलब्ध रहेंगी।