बिहार: भोजपुर में किसान ने की खुदकुशी, सीएम नीतीश कुमार ने दिये जांच के आदेश

नई दिल्ली ( 9 अप्रैल ): बिहार के भोजपुर जिले में फसल तबाह होने से परेशान किसान ने खुदकुशी कर ली है। किसान की खुदकुशी मामले में सरकार ने संज्ञान लेते हुए बड़ी कार्रवाई की है। सीएम नीतीश कुमार ने मामले पर संज्ञान लेते हुए न केवल शोक जताया बल्कि मामले की जांच के आदेश दिये हैं। इसके अलावा सीएम नीतीश ने मृतक दशरथ बिंद के घरवालों की सहायता बिहार सरकार के विशेष फंड से करने का निर्देश दिया। 

खबरों के मुताबिक पीड़ित परिवार को जांच रिपोर्ट आते ही मदद दी जायेगी। पूरे मामले में गंभीरता दिखाते हुए सीएम ने फौरन कार्रवाई के निर्देश दिये हैं। ये आदेश कृषि विभाग के प्रधान सचिव के साथ-साथ आपदा प्रबंधन के प्रधान सचिव को भी दिया गया है। 

गौरतलब है कि भोजपुर जिले के कृष्णानगर पुलिस थाना अंतर्गत विन्द टोली गांव के किसान दशरथ बिंद ने शनिवार की रात आत्महत्या कर ली क्योंकि ओलावृष्टि की वजह से उसके बगीचे के आम बर्बाद हो गए। 

किसान ने 2 लाख कर्ज लेकर आम का बगीचा लिया था ताकि जब आम तैयार हो जाएं, तो उसे अच्छी आमदनी हो सके लेकिन ओलावृष्टि ने उसके उम्मीदों पर पानी फेर दिया और आम के बगीचे में हुए नुकसान को किसान सहन न कर सका और उसने आत्महत्या कर ली। दशरथ बिंद की लाश को रविवार की सुबह लोगों ने उसी बगीचे में आम के पेड़ से लटका पाया।