हरियाणा की विशिष्टता को दर्शाने वाली एक बेहतरीन फिल्म है दंगल: मनोहर लाल खट्टर


नई दिल्ली ( 27 दिसंबर ): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने नई दिल्ली में आखिर खान की फिल्म देखी। हरियाणा से जुड़ी इस फिल्म को एक दिन पहले ही राज्य में टैक्स फ्री कर दिया है। फिल्म डिविजन ऑडिटोरियम में आयोजित दंगल के स्पेशल शो में अभिनेता एवं दंगल के नायक आमिर खान तथा फिल्म के निर्देशक नीतिश तिवारी भी मौजूद रहे।

फिल्म देखने के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि हरियाणा की विशिष्टता को दर्शाने वाली यह एक अच्छी फिल्म है। इस फिल्म में हरियाणा के बेटियों व उनके पिता के संघर्ष को पर्दे पर बेहतरीन तरीके से उतारने के लिए फिल्म कलाकार विशेष आमिर खान बधाई के पात्र हैं। भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान से यह फिल्म जुड़ी हुई है। हरियाणवी बोली में कलाकारों द्वारा बोले गए संवाद सहज ही दर्शकों का ध्यान आकर्षित करते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि फिल्म हरियाणा में खेलों की परंपरा व लोक संस्कृति को भी उजागर करती है। हरियाणा स्वर्ण जयंती वर्ष के दौरान फिल्म उत्सव का भी आयोजन किया जाएगा, इस दौरान दंगल फिल्म को जगह-जगह दिखाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि हरियाणवी बोली व संस्कृति को बढ़ावा मिले इसके लिए एक फिल्म पॉलिसी तैयार की जा रही है। कुश्ती-दंगल हरियाणा की खेल पंरपरा का गौरवशाली हिस्सा रही है। हरियाणा सरकार ने इसी वर्ष शहीद ए आजम भगत सिंह के शहीदी दिवस के अवसर पर एक करोड़ रुपए का ईनामी दंगल भी आयोजित किया है। अगले वर्ष 22-23 मार्च को फिर से एक करोड़ रुपए का दंगल का आयोजन होगा।

फिल्म के स्पेशल शो के दौरान मुख्यमंत्री के साथ मीडिया से बात करते हुए फिल्म अभिनेता आमिर खान दंगल में बोले गए अपने संवाद म्हारी छोरियां, छोरों से कम है के भी बोलकर सुनाया। यह फिल्म हरियाणा की शान है। हरियाणा के छोटे से गांव बलाली गांव के महाबीर फोगट व उनकी बेटियां गीता व बबीता के जीवन पर आधारित है और यह फिल्म देश को प्रेरणा देगी। उन्होंने फिल्म को टैक्स फ्री करने व देखने के लिए मुख्यमंत्री का आभार भी जताया।