CM अमरिंदर की मोदी सरकार से अपील, अमेरिका में सिख नहीं सुरक्षित, ट्रंप के समाने उठाएं मुद्दा

नई दिल्ली (11 जून): पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह का कहना है कि अमेरिका में सिख सुरक्षित नहीं है लिहाजा केंद्र सरकार को इस मुद्दे को राष्ट्रपति ट्रंप के सामने उठाना चाहिए। पंजाब के मुख्यमंत्री ने एक ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सुषमा स्वराज से अनुरोध किया था कि वे अमेरिका में रह रहे भारतीयों की सुरक्षा के मुद्दे को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समक्ष उठाएं। साथ ही उन्होंने ट्वीट किया है कि अमेरिका में एक अन्य सिख के साथ दुव्र्यवहार से मैं स्तब्ध हूं। लोकतंत्र में ऐसी असहिष्णुता के लिए कोई जगह नहीं है।


कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस ट्वीट पर संज्ञान लेते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अमेरिका में भारत के राजदूत नवतेज सरना को निर्देश दिए कि वह उस देश में भारतीयों की सुरक्षा से संबंधित मुद्दों के बारे में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को जानकारी दें।


बाद में CM अमरिंदर ने बयान जारी कर कहा कि अमेरिका और भारत दोनों सरकारों को तुरंत इस मुद्दे को हल करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि कई नस्लवादी हमले गलत पहचान के कारण हुए क्योंकि सिखों को मुस्लिम कट्टरपंथी माना जा रहा है। यह महत्वपूर्ण है कि ट्रंप सरकार अमेरिकियों में सिखों के बारे में जागरूकता पैदा करें। पिछले तीन महीने में अमेरिका के कई हिस्सों में भारतीयों पर हमलों की कई घटनाएं सामने आई हैं।