नोएडा में एक और क्लिक स्कैम, निवेशकों का पैसा लेकर कंपनी फरार!

नई दिल्ली(12 फरवरी): दिल्ली से सटे नोएडा में क्लिक स्कैम के बाद एक और घोटाला सामने आ रहा है। 3700 करोड़ के लाइक्स घोटाले के बाद इसी तर्ज पर काम करने वाली कंपनी वेबवर्क पर निवेशकों के पैसे हड़पने का आरोप लग रहा है।

- दरअसल कंपनी ने शनिवार को अखबारों में नोटिस देकर कहा कि अब वह 20 अप्रैल के बाद ही स्थायी रूप से काम शुरू करेगी। हालांकि नोटिस में इन्वेस्टर्स के पैसे लौटाने की बात कही गई है।

- नोटिस के मुताबिक, बैंकिंग सिस्टम में फेरबदल के चलते ऑनलाइन पेमेंट में दिक्कत आ रही है। जैसे ही बैंकिंग सिस्टम ठीक होगा, कंपनी पेमेंट और काम शुरू कर देगी। नोटिस में 20 अप्रैल की तारीख के साथ एक-दो महीने भी लिखा है, जिससे लोगों में भ्रम की स्थिति है।

- बताया जा रहा है कि कानूनी शिकंजे से बचने के लिए कंपनी ने अपना दफ्तर बंद कर दिया है। आगे यह कब खुलेगा, इसका कोई अंदाजा नहीं है।

- गौरतलब है कि नोएडा सेक्टर 2 स्थित इस कंपनी ने सितंबर 2016 में काम शुरू किया था। सिर्फ 5 महीने में उसका कारोबार 500 करोड़ से ज्यादा हो गया। सोशल ट्रेड एक क्लिक के 5 रुपये देती थी, जबकि यह कंपनी 6 रुपये देने का दावा कर रही थी।

- कंपनी ने मल्टिलेवल मार्केटिंग से लोगों को जोड़कर सोशल मीडिया पर ऐड प्रमोशन का झांसा दिया। नोटबंदी के दौरान लेन-देन पर नजर से बचने के लिए addsbook.com नाम से नई साइट लॉन्च की। इन्वेस्टर्स के इनवॉयस बदल पब्लिशर्स बना दिया, जिससे उन्हें साइट पर ऐड देने वाला बताया जा सके।

- कंपनी के खिलाफ दिसंबर से ही पेमेंट न होने की शिकायतें थीं, पर लोगों को झांसा दिया जा रहा था। सोशल ट्रेड स्कैम के बाद एक इन्वेस्टर की शिकायत पर गुरुवार से पुलिस की साइबर सेल ने जांच शुरू की। शुक्रवार को कंपनी ने संडे तक ऑफिस बंद करने का नोटिस दिया, जिसे बाद में 20 अप्रैल तक बढ़ा दिया